Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Metro: दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण से दिल्ली में हो जाएंगे चार ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन, सफर होगा आसान

इस कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने पर ग्रीन लाइन पर बहादुरगढ़ से सराय रोहिला रेलवे स्टेशन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व इंद्रप्रस्थ के लिए सीधी मेट्रो उपलब्ध होगी। इससे मेट्रो से बहादुरगढ़ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना ज्यादा आसान हो जाएगा। वहीं दिल्ली में कश्मीरी गेट की तरह तीन मेट्रो लाइन के साथ चार बड़े ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन उपलब्ध हो जाएंगे।

By Ranbijay Kumar Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 14 Mar 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण से दिल्ली में हो जाएंगे चार ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन।

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फेज चार में दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर के शिलान्यास के बाद लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। खास बात यह है कि इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ मेट्रो कॉरिडोर मौजूदा ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक- बहादुरगढ़ सिटी पार्क) की विस्तार परियोजना है।

लिहाजा, इस 12.37 किलोमीटर मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण से न सिर्फ दिल्ली के लोगों को बल्कि हरियाणा के बहादुरगढ़ और इसके आसपास के लोगों को भी बहुत फायदा होगा। इस कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने पर ग्रीन लाइन पर बहादुरगढ़ से सराय रोहिला रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व इंद्रप्रस्थ के लिए सीधी मेट्रो उपलब्ध होगी। इससे मेट्रो से बहादुरगढ़ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना ज्यादा आसान हो जाएगा। वहीं दिल्ली में कश्मीरी गेट की तरह तीन मेट्रो लाइन के साथ चार बड़े ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन उपलब्ध हो जाएंगे।

कश्मीरी गेट दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वाइंट

मौजूदा समय में दिल्ली में सिर्फ कश्मीरी गेट तीन मेट्रो लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। कश्मीरी गेट में रेड लाइन (रिठाला-न्यू बस अड्डा गाजियाबाद), यलो लाइन (समयपुर बादली- मिलेनियम सिटी गुरुग्राम) व वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट-बल्लभगढ़) के स्टेशन हैं। इस वजह से मौजूदा समय में कश्मीरी गेट दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वाइंट है।

फेज चार में निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर आजादपुर में दूसरा ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनाया जा रहा है। वर्तमान समय में आजादपुर में यलो लाइन व पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के साथ इंटरचेंज स्टेशन है।

दो नए ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे

अब लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का निर्माण होने पर लाजपत नगर व नई दिल्ली में दो नए ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे। मौजूदा समय में इन दोनों जगहों पर दो कॉरिडोर के साथ इंटरचेंज स्टेशन हैं। लाजपत नगर अभी वॉयलेट लाइन व पिंक लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। वहीं नई दिल्ली में यलो लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) के साथ इंटरचेंज स्टेशन है।

ग्रीन लाइन के साथ ही इंटरचेंज स्टेशन होगा

अब नई दिल्ली में इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का नया स्टेशन बनेगा। इसलिए यह ग्रीन लाइन के साथ ही इंटरचेंज स्टेशन हो जाएगा। वहीं लाजपत नगर में भी लाजपत नगर-साकेज जी ब्लॉक का नया स्टेशन बनेगा। इसलिए फेज चार का निर्माण पूरा होने पर कश्मीरी गेट की तरह आजादपुर, नई दिल्ली व लाजपत नगर भी मेट्रो का बड़े ट्रांजिट प्वाइंट बनकर उभरेंगे। इससे लोगों का आवागमन आसान होगा।

दोनों मेट्रो कारिडोर की लंबाई, भूमिगत व एलिवेटेड हिस्से की लंबाई (किलोमीटर में)

कॉरिडोर लंबाई भूमिगत एलिवेटेड स्टेशनों की संख्या
लाजपत नगर- साकेत 8.385 0.00 8.385 8
इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ 12.377 11.349 1.028 10
कुल 20.762 11.349 9.413 18

ये भी पढे़ं- PM नरेंद्र मोदी ने दिल्ली मेट्रो के दो कॉरिडोर का किया शिलान्यास, स्वनिधि योजना के तहत लाखों लोगों को दिए गए लोन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें