Move to Jagran APP

नए साल पर DMRC ने दिया लाखों यात्रियों को तोहफा, दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम शुरू

डीएमआरसी के अनुसार यलो लाइन पर स्थित हैदरपुर बादली मोड़ सबसे ऊंचा कॉरिडोर है जिसकी ऊंचाई 23.5 मीटर है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 31 Dec 2019 06:50 PM (IST)
Hero Image
नए साल पर DMRC ने दिया लाखों यात्रियों को तोहफा, दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम शुरू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली वालों को एक और सौगात मिलने वाली है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तरफ से सोमवार से मेट्रो के चौथे चरण (फेज-4) के लिए औपचारिक रूप से हैदरपुर बादली मोड़ में शुरुआत हुई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा फेज 4 के तहत मेट्रो के तीन कॉरिडोर का निर्माण होगा। जिसमें कुल 61.67 किलोमीटर के कॉरिडोर तैयार होंगे।

इसमें एरोसिटी से तुगलकाबाद के बीच 20.20 किलोमीटर कॉरिडोर, आरके आश्रम मार्ग से जनकपुरी वेस्ट के बीच 28.92 किलोमीटर और मौजपुर से मजलिस पार्क के बीच 12.55 किलोमीटर का कॉरिडोर तैयार होगा। इसमें आरके आश्रम मार्ग से जनकपुर वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर मेजेंटा लाइन का विस्तार है, जो अभी जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन के बीच संचालित हो रहा है। इसमें दस मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा, जिसे 30 महीने में पूरा किए जाने की योजना है।

आरके आश्रम मार्ग से जनकपुरी वेस्ट मेजेंटा लाइन के लिए केशोपुर, पश्चिम विहार, पीढ़ागढ़ी, मंगोलपुरी, पश्चिम एन्क्लेव, पुष्पांजलि, दीपाली चौक, मधुबन चौक, प्रशांत विहार और पीतमपुरा उत्तर मेट्रो स्टेशन तैयार होंगे। यह एलिवेटेड कॉरिडोर होगा।

मधुबन चौक मेट्रो स्टेशन रेड लाइन से जुड़ेगा 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा मेट्रो फेज 4 के निर्माण के पूरे होने पर छह और इंटरचेंज स्टेशन तैयार हो जाएंगे। जिसमें तीन इंटरचेंज स्टेशनों में एक पीरागढ़ी स्टेशन होगा। जो इंद्रलोक से मुंडका के बीच चलने वाली ग्रीन लाइन से जोड़ेगा। वहीं मधुबन चौक मेट्रो स्टेशन रेड लाइन से जुड़ेगा और हैदरपुर बादली मोड़ मेट्रो स्टेशन यलो लाइन से जुड़ेगा। इसके अलावा तीन और इंटरचेंज स्टेशन होंगे। जिसमें पिंक लाइन पर स्थित मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन भी इंटरचेंज स्टेशन होगा। आजादपुर मेट्रो स्टेशन अभी यलो और पिंक लाइन को जोड़ रहा है। वहीं आरके आश्रम मार्ग मेट्रो स्टेशन, जो अभी ब्लू लाइन में नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से द्वारका सेक्टर-21 के बीच पर स्थित है। यह मेजेंटा लाइन से जुड़ जाएगा।

हैदरपुर बादली मोड़ है सबसे ऊंचा कॉरिडोर

डीएमआरसी के अनुसार यलो लाइन पर स्थित हैदरपुर बादली मोड़ सबसे ऊंचा कॉरिडोर है जिसकी ऊंचाई 23.5 मीटर है। इसके बाद पिंक लाइन पर स्थित मयुर विहार फेज-1 की ऊंचाई 22 मीटर है। इसके बाद कड़कड़डूमा की ऊंचाई 20 मीटर है। मेट्रो का नेटवर्क अभी 389 किलोमीटर का है। फेज-4 के पूरा होने के बाद यह 450 किलोमीटर तक पहुंच जाएगा।

य़े भी पढ़ेंः  दिल्ली सरकार ने बदला प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम, इन मार्गों के नाम भी बदले गए

 अनाधिकृत कॉलोनियों के मुद्दे पर ट्विटर पर भिड़े केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी और मनीष सिसोदिया

 
 
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।