Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Photography Day: कमाल के हैं ये फोटो एप्स, अपनी तस्वीर में भरें रंग, सभी कहेंगे वाह

World Photography Day आजकल एंड्रायड और आइओएस यूजर्स के लिए ऐसे बहुत सारे फोटो एडिटिंग एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से तस्वीरों में मनचाहा इफेक्ट्स डाल सकते हैं। आज यानी 19 अगस्त को वल्र्ड फोटोग्राफी डे है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 04:47 PM (IST)
Hero Image
तस्वीरों के साथ ज्यादा क्रिएटिविटी बढ़ाने के हैं कई तरीके।

नई दिल्ली [अमित निधि]।  अगर आप अच्छी फोटोग्राफी करते हैं, लेकिन आपको फोटो एडिटिंग टूल्स की जानकारी नहीं है, तो फिर तस्वीरों के साथ ज्यादा क्रिएटिविटी नहीं कर पाएंगे। आजकल एंड्रायड और आइओएस यूजर्स के लिए ऐसे बहुत सारे फोटो एडिटिंग एप्स [Best Photo Editing Mobile App] मौजूद हैं, जिनकी मदद से तस्वीरों में मनचाहा इफेक्ट्स डाल सकते हैं। आज यानी 19 अगस्त को वल्र्ड फोटोग्राफी डे है। आइए जानें कुछ ऐसे ही फोटो एडिटिंग एप्लीकेशंस के बारे में...

एडोब फोटोशाप एक्सप्रेस

फोटो एडिटिंग के लिए एडोब फोटोशाप एक्सप्रेस एप एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह एंड्रायड और आइओएस दोनों के साथ कार्य करता है। इसमें आपको एडिटिंग के लिए एक्सपोजर, कंट्रास्ट, कलर एडिटिंग जैसे कई विकल्प मिलते हैं। यदि इमेज के साथ कुछ अलग क्रिएटिविटी करना चाहते हैं, तो यह टूल काम आ सकता है। इसमें कई तरह के फिल्टर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर चाहें, तो इसकी मदद से कोलाज भी तैयार कर सकते हैं। इसमें एडवांस्ड हीलिंग के साथ ब्लर का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही, स्पाट हीलिंग और क्विक फिक्स जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं, जो इमेज को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

फोटोलीप

फोटो से बैकग्राउंड को हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी नहीं है कि फोटोशाप का ज्ञान हो, बल्कि फोटोलीप एप की मदद से भी तस्वीरों के बैकग्राउंड को हटा सकते हैं। इस एप की मदद से फोटो के साथ नये बैकग्राउंड को अप्लाई कर सकते हैं या फिर बैकग्राउंड में इफेक्ट्स आदि का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह पावरफुल फोटो एडिटिंग टूल है, जिसकी मदद से फोटो के साथ कई तरह की क्रिएटिविटी को आजमा सकते हैं। इसमें लेयर्स और ब्लेंडिंग मोड्स से लेकर स्पेशल इफेक्ट्स, ब्रश, फिल्टर, फांट, टोनल एडजस्टमेंट, फिल्म, ब्लैक ऐंड व्हाइट, डुओ प्रीसेट जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। हालांकि यह एप केवल आइओएस यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

एडोब लाइटरूम

यह एक तरह का प्रोफेशनल फोटो एडिटिंग टूल है। आप रा फोटो को इंपोर्ट कर लाइट व कलर को इंप्रूव कर सकते हैं। हिलिंग ब्रश से फोटो पर मौजूद किसी भी तरह के दाग-धब्बे को आसानी से हटा सकते हैं। इसमें फिल्टर से जुड़े बहुत सारे कस्टमाइजेशन भी आप्शंस मिलते हैं। एंड्रायड व आइओएस के लिए उपलब्ध है।

स्नैपसीड

फोटो एडिटिंग के लिए यह भी बेहतरीन टूल है। फोटो के हिसाब से टूल्स और फिल्टर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें क्राप, रोटेट, व्हाइट बैलेंस, ब्रश, हीलिंग, विगनेट, टेक्स्ट, लेंस ब्लर, टोनल कंट्रास्ट, एचडीआर स्कैप, फेस पोज, फेस इनहांस, ब्लैक ऐंड व्हाइट आदि जैसे टूल्स भी मिलेंगे। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।