Move to Jagran APP

Delhi: ‘बड़ा हो गया है, धमाकेदार काम कर’; अपराध की दुनिया में धकेलने के लिए गैंगस्टर्स दे रहे युवाओं को लालच

Delhi Gangsters दिल्ली के राजौरी गार्डन में दो कारोबारी प्रतिष्ठानों पर रंगदारी के लिए की गई फायरिंग की दो घटनाओं में गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपित दीपांशु और मोइनुद्दीन उर्फ सलमान 21 वर्ष के हैं और उनपर पूर्व में कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। आरोपितों का सरगना सलमान त्यागी नरेश सेठी और लारेंस बिश्नोई सिंडीकेट से जुड़ा हुआ है।

By Dhananjai MishraEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 08:37 PM (IST)
Hero Image
आरोपितों का सरगना सलमान त्यागी नरेश सेठी और लारेंस बिश्नोई सिंडीकेट से जुड़ा हुआ है।

नई दिल्ली, धनंजय मिश्रा। Delhi Gangsters: राजौरी गार्डन में दो कारोबारी प्रतिष्ठानों पर रंगदारी के लिए की गई फायरिंग की दो घटनाओं में गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपित दीपांशु और मोइनुद्दीन उर्फ सलमान 21 वर्ष के हैं और उनपर पूर्व में कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है।

आरोपितों का सरगना सलमान त्यागी नरेश सेठी और लारेंस बिश्नोई सिंडीकेट से जुड़ा हुआ है। वह लगातार अपने गिरोह में किशोरों और युवाओं को पैसे और वर्चस्व स्थापित करने का लालच देकर गिरोह में शामिल कर रहा है। गिरफ्तार दीपांशु को सलमान त्यागी ने यह कहकर गिरोह में शामिल किया कि वह काफी बड़ा हाे गया है अब धमाकेदार काम में लग...।

हाल के दिनों में रंगदारी के लिए दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कई कारोबारियों के घरों और प्रतिष्ठानों पर फायरिंग की वारदातें हुई है। इनमें एक खास बात सामने आई है कि फायरिंग की वारदातों में अधिकतर किशोर और युवा है जिनका पूर्व में कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं है।

गैंगस्टर किशारों और युवाओं को विभिन्न प्रकार का लालच देकर संगीन आपराधिक वारदातों को अंजाम दिलवा रहे हैं। क्राइम ब्रांच के विशेष आयुक्त रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि गिरफ्तार कि गए दोनों आरोपितों को यह नहीं पता है कि यदि रंगदारी की रकम गैगस्टर को मिलती तो उन्हें कितना रुपये मिलता।

जिस तरह से ड्रग्स को लेकर विभिन्न एजेंसियाें द्वारा कार्रवाई की जा रही उसी तरह से गैंगस्टरों के नेटवर्क को खत्म करने के लिए कार्रवाई की जाएगी। केंद्रीय एजेंसियां गैगस्टरों के गठजोड़ को तोड़ने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही हैं। उसी तरह से दिल्ली पुलिस भी कार्रवाई करेगी। यह अब बड़ी समस्या बनती जा रही है।

यह भी पढ़ें- Delhi: रंगदारी के लिए जेल में बंद गैंगस्टर ने करवाई थी फायरिंग, कारोबारियों से 50-50 लाख वसूलने का था प्लान

गैंगस्टर करते हैं युवाओं का शोषण

विशेष आयुक्त ने बताया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने गैगस्टरों द्वारा युवाओं के शोषण को बार-बार उजागर किया है। युवाओं को लगता है कि गिरोह में शामिल होकर वह अपराध के बल पर अपना नाम बनाएंगे, लेकिन उन्हें अपने अंधकारमय भविष्य का अनुमान नहीं हैं। एक बार जब वह गैंगस्टरों के जाल में फंस गए, तो बचने का कोई रास्ता नहीं है। पकड़ने जाने पर वह और उनका परिवार दोनों को परेशान होता है।

युवाओं को यह नहीं पता है कि जिस गैंगस्टर के कहने पर वह आपराध को अंजाम दे रहे हैं वह अवैध धन एकत्र कर देश और विदेश में विलासितापूर्ण जीवन जीतेे हैं। विशेष आयुक्त ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर हमें किशारों और युवाओं काे इस मामले में सचेत करने की जरूरत है।

रिपोर्ट इनपुट- धनंजय मिश्रा

यह भी पढ़ें- Delhi: गैंगस्टर्स पर नकेल कसने की कवायद तेज, गृह मंत्रालय के निर्देश पर कुख्यात अपराधियों की बन रही सूची

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।