Move to Jagran APP

सर्दियों में फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं चिड़ियाघर, खूब आएगा मजा

चिड़ियाघर के प्रवक्ता रियाज खान ने बताया कि वन्यजीवों के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में रात में तापमान अधिक गिर जाता है। यहां ठंड ज्यादा हो जाती है।

By Edited By: Updated: Sun, 30 Dec 2018 10:28 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं चिड़ियाघर, खूब आएगा मजा

नई दिल्ली, जेएनएन। राजधानी में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस होने से हाड़ कंपाने वाली ठंड से बचने के लिए लोग जहां कई तरह के उपाय कर रहे हैं, वहीं चिडि़याघर में भी इन दिनों वन्यजीवों के लिए हीटर और कंबल की व्यवस्था की गई है। दिल्ली के चिड़ियाघर में बाघ, सिंह, भालू व तेंदुए को सर्दी के प्रकोप से बचाने के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं।

चिड़ियाघर के प्रवक्ता रियाज खान ने बताया कि वन्यजीवों के लिए विशेष इंतजाम किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि चिड़ियाघर में रात में तापमान अधिक गिर जाता है। ऐसे में यहां ठंड ज्यादा हो जाती है। ऐसे में सिंह, बाघ, भालू व तेंदुए के बाड़े में हीटर की व्यवस्था है।

हर बाड़े में कम से कम तीन हीटर हैं, जिससे बाड़े में अधिक गर्मी रहे। कुछ बाड़ों में ऑयल हीटर भी है, जो अधिक गर्मी देता है। वन्यजीवों के बाड़े में जमीन पर लकड़ी का तख्त भी लगाया गया है, जिससे जमीन की ठंड वन्यजीवों तक न पहुंचे।

उन्होंने बताया कि हिरणों के बाड़े में पुआल बिछाया गया है, जिससे वे उस पर बैठकर गर्म महसूस कर सकें। इसके साथ ही चिड़ियाघर की सबसे बुजुर्ग वन्यप्राणी रीटा चिंपांजी के बाड़े में भी हीटर की व्यवस्था है। रीटा को एक कंबल भी दिया गया है, जिससे वह खुद को ढककर आराम करती है।

वन्यजीवों की सर्दी में खुराक भी बढ़ा दी गई है। इसमें मांसाहारी वन्यजीवों को अब 12 किलो मांस दिया जा रहा है, वहीं शाकाहारी वन्य प्राणियों को आंवला, खिचड़ी व अन्य पौष्टिक पदार्थ दिए जा रहे हैं।  शनिवार को अवकाश का दिन होने के कारण चिड़ियाघर में अधिक संख्या में लोग वन्यजीवों का दीदार करने पहुंचे। इस दौरान आकाश ने कहा कि सर्दी के मौसम में चिड़ियाघर घूमना आसान होता है। इसलिए परिवार के साथ यहां का रुख किया जा सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।