Move to Jagran APP

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से कोई राहत नहीं, आज भी कई इलाकों का AQI बहुत खराब; नोएडा में स्थिति गंभीर

Delhi Pollution दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से लोगों को कोई राहत नहीं है। गुरूवार यानि 3 नवंबर को राजधानी और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। हालांकि बीते दिन की तुलना में AQI में गिरावट जरूर है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Thu, 03 Nov 2022 07:38 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में प्रदूषण से कोई राहत नहीं, आज भी कई इलाकों का AQI बहुत खराब; नोएडा में स्थिति गंभीर

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली और इसके आसपाल के इलाके में प्रदूषण का कहर जारी है। जहरीली हवा से लोगों का दम घुट रहा है। सफर के मुताबिक, गुरुवार की सुबह दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि एक्यूआई (AQI) 346 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। हालांकि, ये बीते दिन की तुलना में थोड़ा बेहतर जरूर है। बुधवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 354 रहा।

नोएडा सबसे अधिक प्रदूषित

वहीं, दिल्ली के पड़ोसी शहर नोएडा में भी जहरीली हवा से लोगों का हाल बेहाल है। यहां आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 393 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से नोएडा में सबसे ज्यादा प्रदूषण का असर देखा गया है। बुधवार को नोएडा में स्थिति बेहद गंभीर थी। 2 नवंबर की सुबह नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 406 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

एनसीआर के बाकि शहरों में हवा बेहद खराब 

एनसीआर के बाकि शहरों में गुरुग्राम (हरियाणा) में आज AQI 318 और दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के पास AQI 333 दर्ज किया गया, के साथ बहुत खराब श्रेणी में है। बुधवार को दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के पास AQI 350 और गुरुग्राम में AQI 346 के साथ वायु की गुणवत्ता बहुत खराब रही।

दिल्लीवालों से वर्क प्राम होम की अपील

दिल्ली में जानलेवा प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने लोगों से कम से कम निजी वाहन के उपयोग की अपील की है। केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 50 प्रतिशत प्रदूषण केवल वाहनों से हो रहे हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी की सरकार की दिल्ली के लोगों से अपील है कि लोग वर्क फ्राम होम को प्राथमिकता दें।

Delhi Pollution: दिल्ली में शुरू हो सकता है वर्क फ्रॉम होम, पॉल्यूशन को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अपील

दिल्ली-NCR 'मेडिकल इमरजेंसी' के हालात, जानलेवा प्रदूषण से सीने में संक्रमण के मामले बढ़े; ICU में कई मरीज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।