Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PNG Price Hike : दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई का एक और झटका, दो सप्ताह में 74 प्रतिशत बढ़े PNG के दाम

Delhi PNG Price आईजीएल कंपनी के अधिकारियों ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। पीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी को लेकर कंपनी का तर्क है कि इनपुट गैस लागत में इजाफा होने से दरों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ी है।

By Pradeep Kumar ChauhanEdited By: Updated: Fri, 05 Aug 2022 07:26 PM (IST)
Hero Image
Delhi PNG Price: दिल्ली में पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत अब 50.59 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। राजधानी दिल्ली में महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। इस बार दिल्ली-एनसीआर के लोगों को पीएनजी के बढ़ते दामों ने एक और झटका दिया है। दो सप्ताह में दूसरी बार पीएनजी के दाम बढ़े हैं। दरअसल, राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई में पाइप के जरिए सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों में शुक्रवार को 2.63 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया।

दो सप्ताह से भी कम समय में दरों में दूसरी वृद्धि है। दिल्ली में पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत अब 50.59 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर हो गई है। वहीं, आईजीएल कंपनी के अधिकारियों ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी है। पीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी को लेकर कंपनी का तर्क है कि इनपुट गैस लागत में इजाफा होने से दरों में बढ़ोत्तरी करनी पड़ी है।

वहीं, पिछले महीने 26 जुलाई को दरों में 2.1 रुपये प्रति (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) एससीएम के हिसाब से बढ़ोतरी की गई थी। माना जा रहा है कि इनपुट लागत और सरकार द्वारा एलएनजी के उपयोग को अनिवार्य करने के बाद यह वृद्धि हुई है।

देश के अन्य हिस्सों में हुई बढ़ोतरी

अभी हाल के दिनों में पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी देश के अन्य हिस्सों में भी की गई है। हालांकि अब तक सस्ती घरेलू प्राकृतिक गैस ने सीएनजी दरों को नियंत्रण में रखने में मदद की है। लेकिन पाइप्ड गैस की कीमतों में होने वाली वृद्धि के कारण सीएनजी दरों में भी बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली में सालभर में 74 प्रतिशत हुई बढ़ोतरी

गौरतलब है कि दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में एक साल में 74 फीसदी और मुंबई में 62 फीसदी का उछाल आया है और इसके और बढ़ने की उम्मीद है।प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के साथ, ग्रीन गैस लिमिटेड ने भी सोमवार को सीएनजी की दरों को लखनऊ में 5.3 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 96.10 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया। कंपनी ने पीएनजी की कीमत 4.75 रुपये प्रति किलो बढ़ा दी है और अब लखनऊ में इसकी कीमत 56.20 रुपये प्रति किलो है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें