Move to Jagran APP

विभाग नहीं मानेगा मंत्री का आदेश, फिर से चालू नहीं होंगे राशन कार्ड

-कार्ड उन्हीं लोगों के चालू होंगे जो शिविरों में अपने दस्तावेज सत्यापित कराएंगे वीके शुक्ला

By JagranEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 10:29 PM (IST)
Hero Image
विभाग नहीं मानेगा मंत्री का आदेश, फिर से चालू नहीं होंगे राशन कार्ड

वीके शुक्ला, नई दिल्ली

दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री और अधिकारियों के बीच तनातनी बढ़ गई है। विभाग मंत्री के आदेश को नहीं मानेगा। मंत्री के आदेश पर कोई भी राशन कार्ड फिर से चालू नहीं किया जाएगा। राशन कार्ड उन्हीं लोगों के चालू होंगे जो चार सितंबर से विभाग द्वारा सभी मंडल कार्यालयों पर लगाए जाने वाले शिविरों में आकर अपने दस्तावेजों की जांच कराएंगे।

31 अगस्त को दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने आदेश जारी कर 2 लाख 53 हजार 178 राशन कार्ड फिर से चालू कर दिए हैं। ये वे कार्ड हैं जिनके मालिक जनवरी से अभी तक राशन लेने नहीं आए थे और नोटिस भेजे जाने के बाद भी अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराने विभाग के मंडल कार्यालयों में नहीं पहुंचे। मंत्री ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा है कि उन्होंने निरस्त किए गए सभी राशन कार्ड चालू कर दिए हैं। उन्होंने चेतावनी भी दी है कि यदि उनके आदेश को नहीं माना गया तो संबंधित लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी।

उधर, विभागीय सूत्रों से भी साफ किया है कि मंत्री का आदेश नहीं माना जाएगा। कानूनन ऐसा नहीं किया जा सकता है। सिर्फ शिविरों में दस्तावेजों के सत्यापन कराने वाले ही लाभांवित होंगे। ये शिविर विभाग के सभी 70 मंडल कार्यालयों पर लगाए जाएंगे। विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ये शिविर लगाने का फैसला भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आयुक्त को लिखे गए एक पत्र के बाद लिया गया था। जिसमें केजरीवाल ने निरस्त किए गए सभी राशन कार्डो को फिर से शुरू किए जाने के लिए कहा था। इसके बाद विभाग ने सभी मंडल कार्यालयों पर शिविर लगाकर निरस्त किए गए सभी राशन कार्ड धारकों को एक और मौका देने का फैसला लिया था।

बता दें कि सरकार जल्द ही डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ राशन के नाम से एक योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना में राशन एटीएम भी शामिल किए जाने की चर्चा है। मगर जिस तरह से सरकार और विभाग के बीच खींचतान चल रही है इससे इस योजना के शुरू होने में विलंब के आसार हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।