Move to Jagran APP

पुरानी दिल्ली के छात्रों के सपनों को मिलेगी उड़ान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : पुरानी दिल्ली के गरीब छात्रों के सपनों को उड़ान मिलेगी। बुधवा

By JagranEdited By: Updated: Thu, 02 Aug 2018 06:26 PM (IST)
Hero Image
पुरानी दिल्ली के छात्रों के सपनों को मिलेगी उड़ान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

पुरानी दिल्ली के गरीब छात्रों के सपनों को उड़ान मिलेगी। बुधवार को पुरानी दिल्ली के पटौदी हाउस इलाके में नौवीं व दसवीं के छात्रों के लिए नि:शुल्क ट्यूशन कक्षाओं का शुभारंभ किया गया। इन कक्षाओं का संचालन सोफिया एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी की ओर से किया जाएगा। सेंटर के शुभारंभ अवसर पर उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अतिरिक्त उपायुक्त अनीश उर रहमान व दिल्ली महिला आयोग की सदस्य सारिका चौधरी भी मौजूद रहीं। इस मौके पर सेंटर में आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें तीन दिनों की नि:शुल्क ट्रेनिंग में 90 लड़कियों के दौरान बनाई गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया था। बाद में इन लड़कियों को प्रशिक्षण पत्र भी प्रदान किया गया।

इस मौके पर अनीश उर रहमान ने कहा कि बच्चों के लिए 13 से 18 साल तक का समय बहुत मायने रखता है। इस समय ध्यान लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए। यह सही है कि पैसों की कमी के कारण काफी बच्चे कमजोर विषयों की अलग से क्लासेज नहीं ले पाते हैं। इसका असर आखिरकार उनके परिणाम में दिखाई पड़ता है। ऐसे में नि: शुल्क ट्यूशन सेंटर की शुरुआत अच्छी पहल है। इलाके के बच्चों को इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए।

सारिका चौधरी ने अपराध के खिलाफ लड़कियों को जागरूक करते हुए कहा कि आज अपराध के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं, लेकिन इससे लड़कियों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें कोई परेशानी आती है तो वह बिना झिझक दिल्ली महिला आयोग को 181 पर कॉल कर जानकारी दे सकते हैं। आयोग उनकी पूरी मदद करेगा। सोफिया एजुकेशनल के अध्यक्ष सुहैल सैफी ने कहा कि उनका काम इलाके के बच्चों को अनुभवी अध्यापकों की द्वारा ट्यूशन देने के साथ-साथ उनका सही मार्गदर्शन करना भी है जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सके। इस मौके पर सलमा फ्रांसिस, हाजी जाहिद अली, सर्वेश, सादिया, रफत, नमरा व सरफराज सैफी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।