Move to Jagran APP

इंदौर से स्वच्छता में प्रथम आने का गुर सीखेगा दक्षिणी निगम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : स्वच्छता रैंकिंग में 32वां स्थान लाकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम काफी उत्

By JagranEdited By: Updated: Sun, 02 Sep 2018 08:10 PM (IST)
Hero Image
इंदौर से स्वच्छता में प्रथम आने का गुर सीखेगा दक्षिणी निगम

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

स्वच्छता रैंकिंग में 32वां स्थान लाकर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम काफी उत्साहित है। यही वजह है कि अगले वर्ष निगम ने टॉप-10 स्वच्छ शहरों में शामिल होने की कवायद अभी से शुरू कर दी है। इसके लिए दक्षिणी निगम देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर से भी सबक लेते हुए उसकी अच्छी योजनाओं को यहां लागू करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए महापौर नरेंद्र चावला और निगमायुक्त पुनीत कुमार गोयल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इंदौर का दौरा करके दिल्ली लौट चुका है।

दिल्ली लौटने के बाद स्थायी समिति की अध्यक्ष शिखा रॉय ने बताया कि इंदौर के स्वच्छ रहने के लिए सबसे पहली बार वहां पर बहुनिकाय व्यवस्था का न हो होना है। इसकी वजह से निगम बहुत सारे कार्य खुद कर सकता है। उन्होंने बताया कि वे इंदौर से काफी कुछ देखकर आए हैं, जिसमें नियोजित कॉलोनियों से लेकर अनियोजित और झुग्गी-झोपड़ी के इलाकों में भी गीले व सूखे कूड़े अलग-अलग करके ही निगम को दिया जाता है।

हर जोन में लागू पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर योजना

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की नेता सदन कमलजीत सहरावत ने बताया कि हर जोन में वे गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करने के लिए निगम पहले से प्रयासरत हैं, लेकिन जिस तरह हर घर में गीला व सूखा कूड़ा लोग खुद अलग करते हैं उसी तरह हर जोन के एक वार्ड में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह योजना लागू की जाएगी। सहरावत ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम खुद अपने डलाव घर खत्म करने के लिए प्रयासरत है।

निगमायुक्त पहले ही कर चुके हैं बैठक

स्वच्छता रैंकिंग में 202वें पायदान से 32वें स्थान पर आने के बाद निगमायुक्त डॉ.पुनीत कुमार गोयल ने पिछले सप्ताह निगम अधिकारियों के साथ स्वच्छता को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की थी। इस बैठक में अगले साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण में बदले नियमों की जानकारी अधिकारियों से ली गई। आयुक्त ने बैठक में सभी अधिकारियों को साफ निर्देश दिए थे कि वह स्वच्छता के लिए बनाए गए हर नियम को निगम में लागू करें।

----------------------

इंदौर के लोगों में स्वच्छता को लेकर काफी जागरूकता है। हम भी लोगों को इसके लिए जागरूक करने के लिए अपने अभियान को और तेज करेंगे। जो अच्छी योजनाएं हैं उन्हें चरणबद्ध तरीके से लागू भी करेंगे।

-नरेंद्र चावला, महापौर, दक्षिणी निगम।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।