Move to Jagran APP

पेट्रोल पंपों व सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा फेंकने पर काटे 542 चालान

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के लिए की जा रह

By JagranEdited By: Updated: Thu, 03 Jan 2019 07:33 PM (IST)
Hero Image
पेट्रोल पंपों व सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा फेंकने पर काटे 542 चालान
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के लिए की जा रही कार्रवाई का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही निगम की सख्ती भी बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में निगम ने पेट्रोप पंपों के साथ सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की है। निगम के मुताबिक दो दिन में 542 चालान किए गए हैं। इससे पूर्व निगम ने फल और सब्जी के बाजारों में कार्रवाई की थी।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी बयान के अनुसार सघन स्वच्छता अभियान के तहत पेट्रोल पंपों, सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में कूड़ा फेंकने के मामलों में सख्त कार्रवाई की गई है। इसमें मध्य जोन में 36 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण कर 27, दक्षिणी जोन में 35 का निरीक्षण कर 115, पश्चिमी जोन में 17 का निरीक्षण कर 69 व नजफगढ़ जोन में 24 का निरीक्षण कर 26 चालान किए गए। कुल 112 पेट्रोल पंपों का निरीक्षण कर 237 चालान किए गए। इसके साथ ही 148 सार्वजनिक स्थानों और बाजारों में 305 चालान किए गए, वहीं निगम ने सड़कों व फुटपाथ के किनारे पड़ा कूड़ा भी हटाया।

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्वच्छता के लिए निगमायुक्त पुनीत कुमार गोयल ने सभी सहायक आयुक्तों, कार्यपालक अभियंताओं और स्वच्छता निरीक्षकों को दो टूक शब्दों में निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों में अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा गया है कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित स्वच्छता के कामों में कोई कमी न रहने दें। उन्होंने सभी जोन उपायुक्तों से कहा है कि वे सफाई निरीक्षकों से सुनिश्चित करवाएं कि सभी सार्वजनिक शौचालय स्वच्छ और सुचारु हैं। स्वच्छता एप पर मिली लंबित शिकायतों का शीघ्र समाधान कराया जाए। सफाई निरीक्षकों से कहा गया है कि वे अलग-अलग रंग के कूड़ेदानों को अच्छी तरह साफ कराएं, ताकि उनमें से गंदगी बाहर न आए, वहीं उन दुकानदारों की पहचान करने को कहा गया है जिन दुकानों के सामने अक्सर कूड़ा बिखरा मिलता है, ऐसे दुकानदारों को चेतावनी भी दी गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।