Move to Jagran APP

ट्रेन में यात्रा के दौरान साफ मिलेगा कोच

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ट्रेन में सफर के दौरान कोच साफ रहे इसके लिए अब रेल कर्मचारी यात्रियों की

By JagranEdited By: Updated: Tue, 31 Jul 2018 08:10 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन में यात्रा के दौरान साफ मिलेगा कोच

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : ट्रेन में सफर के दौरान कोच साफ रहे इसके लिए अब रेल कर्मचारी यात्रियों की सीट पर जाकर कचरा इकट्ठा करेंगे। इससे सफर के दौरान ट्रेन को साफ रखने में मदद मिलेगी। इसी तरह से ट्रेनों में सफाई व्यवस्था को सुधारने के लिए रेल प्रशासन ने कई और कदम उठाए हैं। अधिकारियों को लगातार सफाई व्यवस्था पर निगरानी रखने को भी कहा गया है। जिससे कि यात्रियों को सफर के दौरान साफ सुथरा वातारण मिल सके।

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री अक्सर भोजन करने के बाद प्लेट अपनी सीट के नीचे रख देते हैं। बाद में पैंट्री कर्मी प्लेट को एक पर एक रखकर ले जाते हैं। कभी कभी प्लेट में बचा हुआ खाना कोच के फर्श पर भी गिर जाता है। इसी तरह से यात्री फलों के छिलके, भोजन के खाली पैकेट आदि फर्श पर फेंक देते हैं। इससे कोच में गंदगी फैल जाती है। यात्री इसे लेकर शिकायत भी करते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए सीट पर जाकर कचरा इकट्ठा करने की योजना शुरू की जा रही है।

अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की सुविधा हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को मिलती है। इसे अब ट्रेन में भी अपनाया जाएगा। इस व्यवस्था के तहत पैंट्री कर्मी यात्री के पास एक थैला लेकर जाएंगे। यात्री उसमें अपनी प्लेट और अन्य कचरा रख सकते हैं। जिन ट्रेनों में पेट्री कार नहीं है उसमें इस तरह की व्यवस्था की जाएगी जिससे कि इनमें भी यात्रियों को सफर के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो।

ट्रेनों की सफाई में किसी तरह की कोताही न हो इसके लिए वाट्सएप का भी प्रयोग किया जा रहा है। उत्तर रेलवे की 114 ट्रेनों में ऑन बोर्ड हाउस किपिंग सर्विस (ओबीएचएस) शुरू की गई है। कोच की सफाई करने के बाद इसकी फोटो ओबीएचएस कर्मचारी वाट्सएप ग्रुप पर डालते हैं जिससे इसकी अधिकारी को जानकारी मिल सके। इसके साथ ही अधिकारी रेलवे स्टेशनों पर जाकर सफाई कर्मचारियों से नियमित संवाद करते हैं जिससे कि उनकी परेशानी दूर की जा सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।