Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Rain Effect: बारिश ने बदल दी दिल्ली-एनसीआर की फिजा, नोट कीजिए अपने-अपने शहरों का AQI

लगातार बारिश के चलते देश की राजधानी दिल्ली का एयर इंडेक्स सिर्फ 44 पहुंच गया। इसके पहले 31 अगस्त 2020 को 41 दर्ज किया गया था। मौसम की मेहरबानी से इस साल भी तीन दिन अच्छी श्रेणी की हवा मिल चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: JP YadavUpdated: Tue, 11 Oct 2022 05:08 AM (IST)
Hero Image
बारिश की वजह से साफ हवा में सांस ले रहे दिल्ली वाले। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। इसे मौसम की मेहरबानी ही कहेंगे कि पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ हो गई है। इस कड़ी में सोमवार को दिल्ली वासियों ने दो साल की सबसे साफ हवा में सांस ली। लगातार बरसात के असर से राजधानी दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 44 दर्ज किया गया, जबकि गाजियाबाद में सबसे अच्छा AQI 19 दर्ज किया गया। 

इससे पहले यह 31 अगस्त 2020 को 41 रिकार्ड किया गया था। 30 जुलाई 2017 को यह 43 दर्ज हुआ था। दूसरी तरफ 2015 से लेकर अभी तक सात सालों के दौरान इस साल पहली बार ऐसा हुआ है जब अच्छी श्रेणी की हवा वाले तीन दिन मिल चुके हैं।

दिल्ली ही नहीं एनसीआर को भी राहत

गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 48 दर्ज किया गया था। इससे पहले 16 सितंबर को ऐसी स्थिति बनी थी और तब एयर इंडेक्स 47 रहा था। सर्दियों की दस्तक वाले इस माह में ऐसी हवा मौसम की मेहरबानी से ही मिल पाई है। दूसरी तरफ एनसीआर के लोग इस समय खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

7 साल में 12 दिन रहे साफ हवा वाले

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों पर गौर करें तो सात साल के दौरान दिल्ली को ऐसे केवल 12 ही दिन मिले हैं जब एयर इंडेक्स 50 से नीचे दर्ज किया गया हो। अक्टूबर 2021 में ऐसा एक दिन, अगस्त 2020 में चार, मार्च 2020 में एक, अगस्त 2019 और 2017 में ऐसे दो दो दिन मिले थे। 2018 में एक भी दिन अच्छी श्रेणी की हवा नहीं मिली थी।

अगले कुछ दिनों और राहत रहेगी

सफर इंडिया के मुताबिक मौसम की मेहरबानी से अभी अगले कई दिन तक प्रदूषण से राहत बरकरार रहेगी। एयर इंडेक्स संतोषजनक या सामान्य श्रेणी में ही बना रहेगा।

वातावरण में बैठ गए प्रदूषण तत्व

पर्यावरणविदों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दिल्ली एनसीआर में अच्छी बरसात हो रही है। यह बरसात हो भी पिछले कई दिनों से रही है। इससे वातावरण में प्रदूषक तत्व या तो बैठ गए हैं या घुल गए हैं।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली 44
  • फरीदाबाद 31
  • गाजियाबाद 19
  • ग्रेटर नोएडा 26
  • गुरुग्राम 29
  • नोएडा 49

Delhi NCR Weather News: दो दिन के अंदर मौसम में होने वाला है बदलाव, जानिए बारिश को लेकर IMD का पूर्वानुमान

INDvsSA ODI: मैच के चलते मंगलवार को दिल्ली में कई जगह ट्रैफिक डायवर्जन, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये खबर