Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप जानते हैं एंड्रॉइड फोन में बिना बटन दबाए भी तीन तरीके से कर सकते हैं वॉल्यूम कंट्रोल

हमारे फोन के वॉल्यूम बटन के बारे में सब जानते हैं जिसका इस्तेमाल हम आमतौर पर अपने फोन की आवाज को कम या ज्यादा करने के लिए करते हैं। मगर क्या कभी आपने ये सोचा है कि अगर वॉल्यूम बटन ना होते या खराब हो जाते तो आप फोन की आवाज कम या ज्यादा कैसे करते। यहां हम आपको इसके लिए तीन ऑप्शन देने जा रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 03 Feb 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
एंड्रॉइड फोन में बिना बटन दबाए कंट्रोल कर सकेंगे वॉल्यूम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वॉल्यूम बटन एक अहम जरूरत है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने फोन के वॉल्यूम को कम या ज्यादा करने के साथ-साथ कुछ सेटिंग्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपका वॉल्यूम बटन खराब हो जाए तो आपको बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए आज हम आपको 3 ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना बटन का इस्तेमाल किए अपने फोन के वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं।

बता दें कि ये तरीके केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए है। इसके साथ ही खराब होने की स्थिति में आपको वॉल्यूम बटन की मरम्मत करानी होगी, क्योंकि यह ऑप्शन केवल कुछ समय के लिए सही हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

सेटिंग्स ऐप से कंट्रोल करें वॉल्यूम

  • अगर आपका वॉल्यूम बटन काम नहीं कर रहा है तो सबसे पहला ऑप्शन सेटिंग है और यह एक आसान तरीका है।
  • इसके लिए आपको बस सेटिंग्स > साउंट और वाइब्रेशन ऑप्शन में जाना है और अपनी हिसाब से मीडिया वॉल्यूम, रिंगटोन, नोटिफिकेशन और अलार्म को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग स्लाइडर्स को एडजस्ट करना है।
  • अगर आपके पास सैमसंग फोन है तो आपको सेटिंग > साउंट और वाइब्रेशन > वॉल्यूम में सभी ऑप्शन मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें - 5000 mAh बैटरी, 128GB स्टोरेज और 64MP कैमरे वाला ये मिल रहा है बहुत सस्ता, जानिए कीमत और ऑफर्स

ऑडियो डिवाइस हो सकते हैं मददगार

  • अगर आपके पास ईयरबड या वायरलेस हेडफोन है, जो वॉयरलेस हो और ब्लूटूथ ऑडियो के जरिए कनेक्ट है तो इसकी मदद से भी आप अपन डिवाइस का वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं।
  • जैसे कि हम जानते हैं कि ये ईयरबड्स या हेडफोन वॉल्यूम लेवल कंट्रोल ऑप्शन के साथ आते हैं। ऐसे में आपके वायरलेस हेडफोन में वॉल्यूम लेवल को नियंत्रित करने के लिए डेडिकेटेड बटन हो सकते हैं
  • वहीं अगर ईयरबड्स की बात करें तो लगभग सभी बड्स में आपको टच कंट्रोल के साथ वॉल्यूम कंट्रोल करने का ऑप्शन मिलता है।
  • इसके अलावा कुछ हाई ब्रांडस अपने डिवाइस में ऐप का ऑप्शन भी देते है, जिसकी मदद से भी आप अपने ऑडियो डिवाइस की मदद से वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं।

वॉयस असिस्टेंट की ले सकते है मदद

  • लेटेस्ट स्मार्टफोन में आपको Google Assistant के साथ पहले से इंस्टॉल मिल जाते हैं और आप इसे वॉल्यूम लेवल बदलने के साथ कई काम करने के लिए कह सकते हैं।
  • बस आपको ‘हे गूगल’ कहकर असिस्टेंट को एक्टिव करना होगा और इसे वॉल्यूम करन करने का आदेश देना होगा।
  • आपको बता दें कि इस प्रक्रिया को करने से पहले ये जरूर जांच ले की आपके डिवाइस में असिस्टेंट की सेटिंग एक्टिव हो।

यह भी पढ़ें - Mark Zuckerberg को 5800 करोड़ रुपये देगा Meta, जानिए क्या है ऐसा करने के पीछे वजह