Move to Jagran APP

जानिए कैसे काम करता है Regenerative Braking सिस्टम, समझ गए तो बढ़ जाएगी Electric Car की रेंज

किसी भी वाहन को रोकने के लिए पारंपरिक फ्रिक्शन ब्रेकिंग सिस्टम का उपयोग होता है। आमतौर पर डिस्क ब्रेक या ड्रम ब्रेक लगाने से ऊर्जा बर्बाद होती है। हालांकि EVs और Hybrid Cars में कार में ब्रेक लगाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करते हैं जिससे एनर्जी को सेव किया जा सके। इस तरह गाड़ी की रेंज में मामूली बढ़ोतरी हो जाती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Mon, 12 Feb 2024 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2024 09:00 PM (IST)
आइए जान लेते हैं कि Regenerative Braking सिस्टम कैसे काम करता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के अंदर लगातार Electric और Hybrid Vehicles को लेकर कंपनियां नई तकनीक विकसित कर रही हैं। लगभग सभी इलेक्ट्रिक और प्लग-इन हाइब्रिड कारों में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम होता है।

अगर आप हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि Regenerative Braking क्या है और ये कैसे काम करता है, तो इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिलने वाला है।

Regenerative Braking क्या है?

किसी भी वाहन को रोकने के लिए पारंपरिक फ्रिक्शन ब्रेकिंग सिस्टम का उपयोग होता है। आमतौर पर डिस्क ब्रेक या ड्रम ब्रेक लगाने से ऊर्जा बर्बाद होती है।

हालांकि, EVs और Hybrid Cars में ब्रेक लगाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करते हैं, जिससे एनर्जी को सेव किया जा सके। इस तरह गाड़ी की रेंज में मामूली बढ़ोतरी हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Xiaomi की पहली EV का इंटीरियर देख तुरंत बना लेगें खरीदने का प्लान! सिंगल चार्ज पर देगी 800 KM की जबरदस्त रेंज

Regenerative Braking के साथ, ब्रेकिंग सिस्टम Kinetic Energy (गतिज ऊर्जा) को पकड़ लेता है और इसे कार की बैटरी में ट्रांसफर कर देता है। इस प्रकार फ्रिक्शन ब्रेकिंग की तुलना में कम ऊर्जा बर्बाद होती है।

यह अनुमान लगाया गया है कि अधिकांश हाइब्रिड ब्रेक लगाने के दौरान गर्मी के कारण सामान्य रूप से नष्ट होने वाली 90 प्रतिशत ऊर्जा को कैप्चर करते हैं और इसका उपयोग इलेक्ट्रिक मोटर चलाने के लिए बैटरी को रिचार्ज करने के लिए करते हैं।

कैसे काम करता है ये सिस्टम?

ये सिस्टम एक जनरेटर की तरह काम करता है और EV की थोड़ी सी ड्राइविंग रेंज को बचाता है। कुछ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों में स्टीयरिंग व्हील के पास एक पैडल होता है, जो रीजेनरेटिव ब्रेकिंग को एक्टिव करता है। इसके अलावा ड्राइवर एक विशिष्ट ड्राइव मोड में इस फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं, जो लंबी ट्रिप के दौरान वाहन की एफिशियंशी बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें- Tata की इस सस्ती Compact SUV ने Brezza और Venue को पछाड़ा, जनवरी 2024 में हाथों-हाथ बिक गईं 17,978 यूनिट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.