Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

18वीं शताब्दी के आविष्कार ने कई लोगों की जिंदगी बना दी आसान, जानिए कहां बनी थी दुनिया की पहली वाशिंग मशीन

वॉशिंग मशीन का आविष्कार जर्मन वैज्ञानिक जैकब क्रिस्चियन शेफर ने 1767 में किया था। पहली घरेलू स्वचालित वॉशिंग मशीन 1937 में एवको की सहायक कंपनी बेंडिक्स होम अप्लायंसेज द्वारा पेश की गई थी। 1952 में जब जनरल इलेक्ट्रिक ने अपना पहला स्पिन ड्रायर जारी किया तब तक बाजार ने वास्तव में धूम नहीं मचाई। वर्तमान में मार्केट में दो प्रकार की वाशिंग मशीन मौजूद है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Thu, 01 Feb 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
जर्मनी में हुई थी वाशिंग मशीन की शुरुआत (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दि्ल्ली। वॉशिंग मशीन आज हर घर की जरूरत बन गई है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस दुनिया में पहली बार वॉशिंग मशीन कब चलन में आई थी। दरअसल, वॉशिंग मशीन का आविष्कार जर्मन वैज्ञानिक जैकब क्रिस्चियन शेफर ने 1767 में किया था। इसके 30 साल बाद नथानिएल ब्रिग्स ने वॉशिंग मशीन के लिए पहला पेटेंट हासिल किया था।

जैकब ने किया आविष्कार

जैकब क्रिस्चियन की मशीन में कपड़े धोने के लिए एक टैंक में गर्म पानी डालकर लीवर को घुमाना पड़ता था। इसमें लगे दो रोलरों की मदद से कपड़ों के निचोड़ने की प्रक्रिया पूरी होती थी। पहले वॉशिंग मशीन टेक्नोलॉजी में एक बंद कंटेनर या बेसिन का इस्तेमाल किया जाता था, जिसमें कपड़ों को रगड़ने में मदद करने के लिए खांचे, उंगलियां या पैडल बने होते थे।

पढ़ें वाशिंग मशीन का सफर

  • 1905 में पहली ड्रम वॉशिंग मशीन सामने आई।
  • इसके स्टील टैंक कोयला बर्नर को शामिल किया गया था।
  • इसके बाद 1920 में इलेक्ट्रिक मशीनें बनाई गई, जिसमें सिर्फ टर्निंग मैकेनिज्म इलेक्ट्रिक था, बाकि सभी कंट्रोल मैन्युअल ही हुआ करते थे।
  • पहली घरेलू स्वचालित वाशिंग मशीन 1937 में एवको की सहायक कंपनी बेंडिक्स होम अप्लायंसेज द्वारा पेश की गई थी।
  • 1952 में जब जनरल इलेक्ट्रिक ने अपना पहला स्पिन ड्रायर जारी किया तब तक बाजार ने वास्तव में धूम नहीं मचाई।

मार्केट में मौजूद दो प्रकार की वाशिंग मशीनें

  • फ्रंट-लोडिंग मशीन, वाशिंग मशीन का सबसे आम प्रकार है और अधिकांश घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के वॉशर में सामने की ओर एक दरवाजा होता है, जिससे कपड़े मशीन में डाले जाते हैं। मालूम हो कि टॉप-लोड वाशिंग मशीनों की तुलना में, यह वॉशर प्रकार आमतौर पर प्रत्येक वॉश चक्र के दौरान कम पानी का उपयोग करता है।
  •  टॉप-लोड वाशिंग मशीनों में यूनिट के ऊपर पर एक दरवाजा होता है, जहां आप सामान डाल सकते हैं या उठा सकते हैं। इस तरह के टॉप-लोड वॉशर में कपड़े को वॉश बास्केट में इधर-उधर ले जाने के लिए एक एजिटेटर का उपयोग किया जाता है। एजिटेटर एक लंबा, पंखदार या पंखों वाला स्पिंडल होता है, जो कपड़ों को वॉश बास्केट के बीच में आगे और पीछे घुमाता है।