Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप जानते हैं? IPL इतिहास में सिर्फ 2 खिलाड़ियों ने एक ही साल में जीती है ट्रॉफी और ऑरेंज कैप

आईपीएल के अब तक 16 एडिशन पूरे हो चुके हैं और केवल दो ही ऐसे मौके पड़े हैं जब खिलाड़ी ने एक ही साल ट्रॉफी जीती और ऑरेंज कैप पर कब्‍जा किया। आईपीएल के इस रोचक तथ्‍य की जानकारी कम ही लोगों को हैं। पता हो कि आईपीएल के एक संस्‍करण में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को ऑरेंज कैप प्रदान की जाती है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 06 Feb 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
IPL इतिहास में सिर्फ 2 खिलाड़ियों ने एक ही साल में जीती है ट्रॉफी और ऑरेंज कैप

उमेश कुमार, नई दिल्ली। आईपीएल (IPL) के शुरू होने से देश और विदेश के क्रिकेटरों खासकर बल्लेबाजों के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं। आईपीएल ने बल्लेबाजों को खुलकर खेलने की आजादी दे दी है। जो बल्लेबाज टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाते हैं उन्हें ऑरेंज कैप (Orange Cap) प्रदान की जाती है।

आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में बल्लेबाजों के बीच एक कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है। इस दौरान कभी ना भूलने वाले रिकॉर्ड भी बने। विराट कोहली ने साल 2016 में आईपीएल के एक सीजन में 973 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वहीं, साल 2023 में शुभमन की इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बहुत करीब पहुंच गए थे।

हालांकि, वह 890 रन ही बना सके। दुनिया की सबसे महंगी लीग में में मैथ्यू हेडन से लेकर सचिन तेंदुलकर से लेकर जोस बटलर तक कई टॉप के खिलाड़ी आईपीएल ऑरेंज कैप हासिल कर चुके हैं। दिलचस्प बात ये हैं ऐसे मात्र दो ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल ट्रॉफी और ऑरेंज कैप दोनों ही जीती है।

1. रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa)

भारत के पूर्व क्रिकेट रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल अपनी बल्लेबाजी से धमाल मचा चुके हैं। उथप्पा ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, राजस्थान रॉयल्स, पुणे वॉरियर्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन के साथ खेल चुके हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुल 205 आईपीएल मैचों में हिस्सा लिया है। इस दौरान कुल 4965 रन बनाए हैं।

रॉबिन उथप्पा के लिए साल 2014 बहुत लकी रहा था। गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए रॉबिन उथप्पा ने 16 मैचों में 5 अर्धशतक की मदद से 660 रन बनाए थे। इसी साल कोलकाता ने आईपीएल का खिताब जीता था और रॉबिन उथप्पा को सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप मिली थी। वह पहले खिलाड़ी बने थे जिन्होंने एक यह दोनों उपलब्धि हासिल की थी।

कुछ रोचक तथ्य

  • 10 मैच में लगातार 40 से अधिक रन बनाए थे।
  • पहले खिलाड़ी जिन्होंने टाइल और ऑरेंज कैप जीती
  • पूरे सीजन में बनाए 660 रन

2. ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

ऋतुराज गायकवाड़ ने साल 2020 में आईपीएल डेब्यू किया था। इस साल 6 मैचों में गायकवाड़ ने 202 रन बनाए थे। साल 2021 में वह चेन्नई सुपर किंग्स के 16 मैच खेले। इस दौरान एक शतक और 4 अर्धशतक जड़ते हुए 635 रन बनाए। गायकवाड़ के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2021 का टाइटल जीता। इसी साल गायकवाड़ को पूरे सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने लिए ऑरेंज कैप दी गई थी।

कुछ रोचक तथ्य

  • दूसरे खिलाड़ी जिन्होंने जीता आईपीएल टाइटल और ऑरेंज कैप
  • 1 शतक और 4 अर्धशतकों की मदद से बनाए थे 635 रन
  • फाइनल मैच में फॉफ डु प्लेसिस ने खेली थी 86 रन की पारी

ये जानकारी भी है बड़े काम की

आईपीएल के इतिहास में डेविड वार्नर तीन ऑरेंज कैप (2015, 2017 और 2019) हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। जबकि, 'द यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल ने 2011 और 2012 में दो बार ऑरेंज कैप जीती है। 2008 में 24 साल की उम्र में यह पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र अनकैप्ड खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श हैं।