Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: इन 7 तरह की यूनिफॉर्म में नजर आती है इंडियन आर्मी, जानें क्या हैं इनका मतलब

Republic Day 2024 देश इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर इस साल भी कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर देश की तीनों सेनाएं अपनी शक्ति प्रदर्शन करती नजर आती है। साथ ही इस मौके पर यह बेहद आकर्षित पोशाकों में भी दिखाई देती हैं। आइए जानते हैं आर्मी में पहनी जाने वाली विभिन्न यूनिफॉर्म के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 24 Jan 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
जानें क्या है भारतीय सेनाओं की 7 वर्दियों का मतलब

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Republic Day 2024: भारतीय इतिहास में जनवरी का महीना बेहद खास होता है। यह वही महीना है जब देश को अपना संविधान मिला था। 26 जनवरी का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है। इसी दिन साल 1950 में भारत लोकतांत्रिक देश बना था। इस ऐतिहासिक दिन का जश्न बनाने के लिए हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। देश इस साल अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। हर बार की तरह इस बार भी कर्तव्य पथ पर रिपब्लिक डे का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश की तीनों सेनाएं- जल,थल और वायु अपना शक्ति प्रदर्शन करती हैं।

इस मौके पर उनकी पोशाक और पूरा ड्रेस कोड लोगों के बीच आर्कषण का केंद्र हैं। हमारी तीनों सेनाएं अपनी खास यूनिफॉर्म के लिए जानी जाती हैं। आर्मी की भी अपनी खास यूनिफॉर्म होती हैं, जिन्हें अलग-अलग मौकों के अनुसार पहना जाता है। गणतंत्र दिवस के मौके पर आप हम आपको बताएंगे आर्मी की इन्हीं सात तरीकों की यूनिफॉर्म के बारे में-

यह भी पढ़ें- सैनिकों के कंधे पर भार होगा कम, बिना थके दुश्मनों का काम करेंगे तमाम

सर्विस यूनिफॉर्म

आर्मी में पहनी जानी वाली यह यूनिफॉर्म औपचारिक अवसरों, परेड और आधिकारिक कार्यों के लिए पहनी जाने वाली एक फॉर्मल यूनिफॉर्म है। इसमें खाकी रंग की शर्ट और पैंट, काले चमड़े के जूते और एक टोपी शामिल होती है।

कॉम्बेट यूनिफॉर्म

यह खास तरह की यूनिफॉर्म होती है, जिसे खासतौर पर फील्ड प्रैक्टिस और कॉम्बेट ऑपरेशन के दौरान पहनी जाती है। इसमें एक कैमोफ्लाज पैटर्न वाली शर्ट और पैंट के साथ-साथ एक मैचिंग टोपी, हेलमेट और कॉम्बेट बूट्स भी शामिल होते हैं।

सेरेमोनियल यूनिफॉर्म

यह स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस परेड जैसे औपचारिक अवसरों के दौरान पहनी जाने वाली खास यूनिफॉर्म होती है। इसमें एक सफेद ड्रेस जैकेट, सफेद पैंट, काले चमड़े के जूते और एक काली पगड़ी शामिल होती है।

मेस ड्रेस

यह एक फॉर्मल ईवनिंग ड्रेस होती है, जिसे डिनर और रिसेप्शन के दौरान पहना जाता है। इस यूनिफॉर्म में एक काली जैकेट और पैंट के साथ एक सफेद ड्रेस शर्ट और काली बो टाई भी पहनी जाती है।

जंगल यूनिफॉर्म

नाम से ही पता लगाना आसान है कि यह यूनिफॉर्म खासतौर पर जंगल अभियानों के दौरान पहनी जाने वाली खास वर्दी होती है। इसमें हरे रंग की शर्ट और पैंट के साथ कैमोफ्लाज हैट और जंगल बूट्स भी पहने जाते हैं।

विंटर यूनिफॉर्म

आर्मी में सर्दियों के महीनों में पहनी जाने वाली यूनिफॉर्म को विंटर यूनिफॉर्म कहा जाता है। इस यूनिफॉर्म में एक मोटा ऊनी स्वेटर, जैकेट और पैंट के साथ एक टोपी और दस्ताने शामिल होते हैं।

पीटी ड्रेस

जैसा कि नाम से भी समझ आ रहा है, ​​यह फिटनेस और ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान पहनी जाने वाली फिजिकल ट्रेनिंग यूनिफॉर्म है। इसमें ग्रे रंग की शर्ट और पैंट के साथ रनिंग शूज शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें- इस साल महिलाएं करेंगी 75वें गणतंत्र दिवस की अगुवाई, महिला सशक्तिकरण पर रहेगा फोकस

Picture Courtesy: Instagram/indianarmy.adgpi