Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paytm Payments Bank पर RBI की कार्रवाई के क्‍या हैं मायने? ग्राहकों पर होगा यह असर...

आरबीआई की कार्रवाई के बाद कारोबारी विजय शेखर शर्मा जीवन के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को निर्देश दिया है कि वह अपने ज्यादातर कारोबार को रोक दे। कंपनी पर इस तरह की सख्ती के बाद इसके अस्तित्व पर संकट आ गया है। मालूम हो कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) की सहयोगी इकाई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 04 Feb 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
Paytm Payments Bank पर RBI की कार्रवाई।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई करते हुए बुधवार यानी 31 जनवरी 2024 को इसके कई सर्विसों पर रोक लगा दी थी, जिसके बाद से ही कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। RBI ने अपने आदेश में कहा था कि 29 फरवरी, 2024 के बाद से पेमेंट प्लेटफॉर्म अपने खातों या वॉलेट में नई जमा स्वीकार नहीं कर सकता है।

केंद्रीय बैंक ने क्या कहा है?

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत की है। इससे पहले भी केंद्रीय बैंक ने मार्च 2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नए कस्टमर्स जोड़ना बंद करने को कहा था। वहीं, आरबीआई की सख्ती के बाद Paytm ने भी इस पूरे मामले पर सफाई दी है। पेटीएम ने कहा कि कंपनी RBI के निर्देशों का पालन करेगी और इसके लिए तत्काल कदम उठाएगी।

औंधे मुंह गिरा पेटीएम का शेयर

एक फरवरी, 2024 को एक तरफ केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश कर रही थीं। वहीं, दूसरी ओर मार्केट खुलने के साथ ही पेटीएम के शेयर औंधे मुंह धड़ाम से गिर पड़े। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One97 Communications Ltd) जो कि पेटीएम ब्रांड (Paytm) का मालिक है, उसके शेयरों में एक और दो फरवरी को भारी गिरावट दर्ज की गई।

जैक मा की कंपनी से प्रभावित होकर विजय शेखर शर्मा ने बनाई पेटीएम

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के एक स्कूल शिक्षक के बेटे विजय शेखर शर्मा ने जैक मा का अलीबाबा समूह से प्रभावित हुए। उन्होंने देखा कि अलीबाबा समूह डेस्कटॉप कंप्यूटर के बजाय स्मार्टफोन पर अधिक ध्यान दे रहा है। इसी से प्रभावित होकर विजय शेखर शर्मा ने एक डिजिटल भुगतान कंपनी बनाई, जो भारतीयों को अपने मोबाइल फोन से सब्जी, सिनेमा टिकट खरीदने या बिजली, पानी के बिलों का भुगतान करने का विकल्प देती थी।

पेटीएम के अस्तित्व पर संकट

आरबीआई की कार्रवाई के बाद कारोबारी विजय शेखर शर्मा जीवन के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को निर्देश दिया है कि वह अपने ज्यादातर कारोबार को रोक दे। कंपनी पर इस तरह की सख्ती के बाद इसके अस्तित्व पर संकट आ गया है। मालूम हो कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का निर्देश दिया है। वहीं, आरबीआई ने अपने निर्देश में कहा था कि पेटीएम वॉलेट के ग्राहक तब तक इसका उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि उनकी शेष राशि खत्म न हो जाए।

कौन है पेटीएम का असली मालिक?

मालूम हो कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) की सहयोगी इकाई है। वहीं, वन97 कम्युनिकेशंस के पास सीधे और अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से पीपीबीएल की चुकता शेयर पूंजी का 49 प्रतिशत हिस्सा है। बैंक में विजय शेखर शर्मा की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

RBI की नजर में कैसे आया Paytm?

पेटीएम लगातार आरबीआई के नियमों की अनदेखी कर रहा था। हालांकि, कंपनी पर आरबीआई ने यह पहली बार कार्रवाई नहीं की है। आरबीआई ने इसके पहले 11 मार्च, 2022 को पीपीबीएल को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया था। समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले अनुसार, धन शोधन की चिंताओं और लोकप्रिय वॉलेट पेटीएम और इसकी कम चर्चित बैंकिंग इकाई के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन के कारण भारतीय रिजर्व बैंक को विजय शेखर शर्मा की संस्थाओं पर शिकंजा कसना पड़ा।

यह भी पढ़ेंः Paytm Payments Bank में अनुचित तरीके से खोले गए हजारों खाते, RBI ने ED को किया सूचित

पेटीएम को इतना लग सकता है घाटा

मालूम हो कि आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद पेटीएम ने प्रतिक्रिया दी है। कंपनी ने कहा कि पीपीबीएल व्यवसाय जारी रखने के लिए आरबीआई के साथ चर्चा कर रहा है और उनके निर्देशों का पालन करने को तैयार है। वहीं, आरबीआई की कार्रवाई से पेटीएम को भारी नुकसान हो सकता है, अटकले लगाई जा रही है कि पेटीएम को 500 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने की संभावना है। हालांकि उम्मीद है कि इसमें कुछ अहम फैसले आने वाले समय में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः RBI ने Paytm Payment Bank पर क्यों लगाई रोक, डिटेल में जानें क्यों लिया ये बड़ा फैसला