Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या बीन की धुन पर सचमुच नाचने लगते हैं सांप? दिलचस्प है नाग-नागिन के इस खेल का राज

सांपों की दुनिया हमेशा से रहस्यों से भरी रही है। देखा जाए तो बॉलीवुड की फिल्मों ने भी इससे जुड़े कई मिथकों को मजबूत करने का काम किया है। यही वजह है कि आज भी कई लोग सपेरे के खेल (Snake Charming) को नहीं समझते हैं। आज हम बात करेंगे कि क्या सांप सचमुच बीन की धुन पर नाचते हैं या फिर इसके पीछे सपेरे का कोई झांसा होता है?

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 24 Sep 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
सपेरे का खेल: क्या बीन की धुन पर असल में नाचते हैं नाग-नागिन? (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कौन भूल सकता है दिवंगत श्रीदेवी की फिल्म 'नगीना' का वो जादुई दृश्य? अमरीश पुरी की बीन की मधुर धुन पर श्रीदेवी का नागिन रूप में थिरकना आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। क्या आप जानते हैं कि इस दृश्य ने कितने लोगों को यह यकीन करवा दिया था कि सांप सचमुच बीन की धुन पर नाचते हैं।

कौन भूल सकता है बचपन के वो दिन जब सपेरे के आने की खबर सुनकर मोहल्ले के सारे बच्चे इकट्ठा हो जाते थे। बीन की मधुर धुन पर थिरकता सांप (snake dance) सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेता था और फिर आई श्रीदेवी की फिल्म 'नगीना' जिसने इस जादुई दृश्य को और भी लोकप्रिय बना दिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सब सिर्फ एक दिखावा है? आइए जानते हैं सपेरे के इस खेल (Snake Charming) के पीछे की सच्चाई।

क्या बहरे होते हैं सांप?

सांपों के बारे में एक आम धारणा है कि वे बीन की धुन सुनकर नाचते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। दरअसल, सांपों के कान नहीं होते हैं इसलिए वे हवा में होने वाली आवाज नहीं सुन सकते। हालांकि, उनके पास एक छोटी-सी हड्डी होती है जो जबड़े से भीतरी कान तक जुड़ी होती है, इसलिए जब कोई जीव उनके पास आता है तो वे जमीन के कंपन से उसकी आहट महसूस कर लेते हैं।

इंसान 20 से लेकर 20,000 हर्ट्ज तक की आवाज सुन सकता है, लेकिन सांप इतनी तेज आवाज नहीं सुन पाते। वे सिर्फ 200 से 300 हर्ट्ज तक की आवाज ही सुन पाते हैं, लेकिन चूंकि सांपों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए थोड़ी-सी आहट भी उन्हें पता चल जाती है। कई सांप तेज आवाज सुनकर डर जाते हैं और भाग जाते हैं।

यह भी पढ़ें- सांपों का पसंदीदा ठिकाना क्यों कहलाता है चंदन का पेड़? वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बीन की धुन पर कैसे नाचते हैं सांप?

सपेरे बीन को एक खास अंदाज में घुमाते हैं। ऐसे में, बीन पर लगे कांच के टुकड़े जब हिलते हैं तो एक चमक पैदा होती है। ये चमकती रोशनी सांप को आकर्षित करती है और साथ ही डराती भी है। सांप इस चमकीली रोशनी और बीन के हिलने से खतरा महसूस करते हैं और डर के मारे वे कुंडली मार लेते हैं और अपने शरीर को हिलाते हैं। यह सब देखकर लोगों को लगता है कि सांप बीन की धुन पर नाच रहा है, जबकि असल में वह डर के कारण अपनी रक्षा की मुद्रा में आकर सक्रिय हो जाते हैं।

नाग-नागिन के डांस का रहस्य

यही वजह है कि सांप का रिएक्शन बीन की धुन पर न होकर सपेरे की हरकतों पर होता है। बीन का हिलना और कांच का चमकना सांप को परेशान करता है। वे इस स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता ढूंढते हैं और इसलिए अपने शरीर को हिलाते हैं। यह हिलना-डुलना बीन की धुन के साथ सिंक्रोनाइज्ड हो जाता है, जिससे ऐसा लगता है कि सांप नाच रहा है।

यह भी पढ़ें- भारत का एक ऐसा गांव, जहां कुत्ता या बिल्ली नहीं बल्कि घरों में कोबरा पालते हैं लोग