Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US: कानूनी पचड़े में फिर फंसे डोनाल्ड ट्रंप, अब अपने नाम और प्रतिष्ठा के लिए अदालत का करेंगे रुख

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक नए कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ रहा है। न्यूयॉर्क में नागरिक धोखाधड़ी मामले में ट्रंप सोमवार को अदालत का रुख करेंगे। ट्रम्प और उनके बेटे एरिक और डॉन जूनियर पर वर्षों तक ट्रम्प संगठन की अचल संपत्ति और वित्तीय संपत्तियों के मूल्य को बढ़ाकर धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। ट्रंप पहले से ही आपराधिक कार्यवाही का सामना कर रहे है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 02 Oct 2023 11:54 AM (IST)
Hero Image
कानूनी पचड़े में फिर फंसे डोनाल्ड ट्रंप (AFP)

एएफपी, वाशिंगटन। Donald Trump faces Legal Danger: पहले से ही आपराधिक मुकदमा का सामना कर रहे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक नई मुसीबत आ गई है। ट्रंप और उनके दो बेटों के खिलाफ न्यूयॉर्क में नागरिक धोखाधड़ी (civil fraud trial) का मुकदमा शुरू हो गया है।

न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन ने पहले ही अपने फैसले में कहा था कि ट्रम्प और उनके बेटे एरिक और डॉन जूनियर ने वर्षों तक ट्रम्प संगठन की अचल संपत्ति और वित्तीय संपत्तियों के मूल्य को बढ़ाकर धोखाधड़ी की थी। इस मामले में अब ट्रंप ने रविवार (1 अक्टूबर) देर रात कहा कि वह सोमवार सुबह ट्रायल के लिए उपस्थित होंगे।

यह पूरा मामला एक दिखावा...

अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर 77 वर्षीय ट्रंप ने लिखा, 'मैं अपने नाम और प्रतिष्ठा के लिए लड़ने के लिए कल सुबह कोर्ट जा रहा हूं। यह पूरा मामला एक दिखावा है।'

बता दें कि ट्रम्प को आने वाले महीनों में कई बड़ी आपराधिक कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा। उन्हें 4 मार्च को वाशिंगटन में एक संघीय न्यायाधीश के सामने पेश होना है। इसके बाद वह आपराधिक गुप्त धन के आरोप में वापस न्यूयॉर्क राज्य अदालत में पेश होंगे। फिर दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के आरोप में ट्रंप फ्लोरिडा संघीय अदालत का रुख करेंगे। यहीं नहीं ट्रंप को 2020 के चुनाव परिणामों को अपने पक्ष में बदलने की कोशिश के आरोप में जॉर्जिया की अदालत में भी जवाब देना होगा।

यह भी पढ़े: UK: जब हाउस ऑफ कॉमन्स में होने लगी CM योगी की चर्चा, ब्रिटिश सांसद ने तारीफ में लिखा पोस्टकार्ड

ट्रंप ने आरोपों को खारिज किया

न्यायाधीश ने इस मामले में पहले ही ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के लाइसेंसों को रद्द कर दिया है। बता दें कि ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन को अपनी न्यूयॉर्क की कुछ संपत्तियों को संचालित करने की अनुमति दी थी। हालांकि, ट्रम्प ने अपने ऊपर लगे नागरिक आरोपों को बार-बार खारिज किया है।

कोर्ट में पेश हो सकते है दर्जन गवाह

अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर, ट्रम्प ने दावा किया कि वॉल स्ट्रीट बैंकों को ब्याज के साथ, बिना किसी चूक के पूरी तरह से भुगतान किया गया है। संभावना है कि मुकदमे में गवाही देने के लिए दर्जनों गवाहों को बुलाया जाएगा, जिसमें खुद ट्रम्प भी शामिल हैं।

ट्रम्प के बच्चे एरिक, डॉन जूनियर और उनकी सबसे बड़ी बेटी इवांका पर मुकदमा नहीं चलाया गया है, लेकिन वह भी अपनी गवाही पेश कर सकते है। ट्रम्प के पूर्व वकील माइकल कोहेन अब पूर्व राष्ट्रपति के मुखर आलोचक हो गए हैं। इस बीच ट्रम्प से जुड़े कुछ वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों के भी कोर्ट में पेश होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: Afghan Embassy In India: इन तीन कारणों की वजह से अफगानिस्तान ने बंद किया भारत में दूतावास