Move to Jagran APP

किसे मिला था सबसे पहला Oscar Award, जानें पहले ऑस्कर से जुड़ी कुछ रोचक बातें

फिल्मी जगत के सर्वश्रेष्ठ सम्मानों में ऑस्कर अवॉर्ड्स भी शामिल है। यह समारोह हर साल आयोजित किया जाता है जिसमें दुनियाभर के दिग्गज कलाकार फिल्म निर्माता और निर्देशक शामिल होते हैं। लेकिन ऑस्कर की शुरुआत बेहद खास तरीके से हुई थी। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कब दिया गया था सबसे पहला ऑस्कर अवॉर्ड और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 16 May 2024 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 04:58 PM (IST)
16 मई 1929 को हुआ था पहले Oscar का आयोजन (Picture Courtesy: oscars.org)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 1st Oscar Award: फिल्मी जगत की बात करें, तो इससे जुड़े हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपने जीवन में एक बार ऑस्कर से जरूर नवाजा जाए और इसके लिए वे दिन-रात मेहनत करते हैं और इसी का नतीजा है कि आज हमारे पास कई बेहतरीन फिल्में हैं, जो न केवल हमारा मनोरंजन करती हैं बल्कि, कई बार हमारे मन को टटोलने पर भी हमें मजबूर करती हैं। ऑस्कर अवॉर्ड, जिसे ‘एकेडमी अवॉर्ड ऑफ मेरिट’ या ‘अकादमी अवॉर्ड’ के नाम से भी जाना जाता है, सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों में से एक है। ऑस्कर अवॉर्ड का आयोजन हर साल किया जाता है, जिसमें फिल्मी जगत के दिग्गज निर्देशकों, निर्माताओं, फिल्मों और कलाकारों को सम्मान पुरस्कार से नवाजा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरुआत कैसे हुई थी।

कब हुआ था पहले ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन?

अभी के समय का ऑस्कर अवॉर्ड समारोह अगर आपने देखा हो, तो दुनियाभर के फिल्मी जगत के सितारों से चमकती रात सिर्फ डोलबी हॉल तक सीमित नहीं रहती बल्कि इसके बाहर मीडिया और फैन्स का तांता लगा रहता है। लेकिन पहला ऑस्कर अवॉर्ड सम्मारोह ऐसा बिल्कुल नहीं था। ऑस्कर अवॉर्ड्स सबसे पहली बार 16 मई 1929 में आयोजित किया गया था, जिसमें मात्र 270 लोग शरीक हुए थे। इसका आयोजन हॉलीवुड रूजवेल्ट होटल, के बलॉसम रूम में किया गया था और इसमें शामिल होने के लिए मात्र 5 डॉलर की टिकट लगी थी। इस समारोह को डगलस फेयरबैंक्स ने होस्ट किया था।

Oscar Awards

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसा है दूरदर्शन का सफरनामा, सुमित्रानंदन पंत ने दिया था नाम

सिर्फ 15 मिनट में समाप्त हुआ था पहला ऑस्कर

आज का ऑस्कर अवॉर्ड समारोह घंटों चलने वाला एक पब्लिक अफेयर है, जिसमें दुनियाभर के दिग्गज कलाकार और फिल्म निर्देशक आदि सम्मिलित होते हैं। लेकिन जब ऑस्क अवॉर्ड्स का सबसे पहली बार आयोजन किया गया था, तब वह सिर्फ 15 मिनट का आयोजन था।

इसमें दिए गए अवॉर्ड्स भी काफी कम संख्या में थे। इस समारोह में 12 अवॉर्ड्स दिए गए थे और हर अवॉर्ड केटेगरी के नॉमिनीज के सर्टिफिकेट दिए गए थे। इतना ही नहीं, इसकी एक खास बात यह भी थी, कि ऑस्क के विजेताओं के नाम समारोह के आयोजन से तीन महीने पहले ही कर दिया गया था।

Oscar Awards

किन्हें मिला था पहला ऑस्कर अवॉर्ड?

सबसे पहला ऑस्कर अवॉर्ड एमिल जैनिंग्स, एक जर्मन एक्टर, को, बेस्ट एक्टर के लिए मिला था। इन्हें इनकी फिल्में ‘द वे ऑफ ऑल फ्लेश’ और ‘द लास्ट कमांड’ के लिए अवॉर्ड मिला था। इनकी ये फिल्में हॉलीवुड की थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने फिर से जर्मन सिनेमा की ओर रुख कर लिया था। सबसे पहला ऑस्कर अवॉर्ड, बेस्ट एक्ट्रेस के लिए जेनेट गेनोर को मिला था। इन्हें इनकी फिल्में 7th हेवन, स्ट्रीट एंजल और सनराइज में उनके परफॉर्मेन्स के लिए सम्मानित किया गया था। साथ ही, बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड ‘विंग्स’ को मिला था।

Oscar Awards

यह भी पढ़ें: गर्मी को लेकर मौसम विभाग कब जारी करता है रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट? जानिए इनका मतलब

Picture Courtesy: oscars.org


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.