Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: शाह के बिहार आने से पहले I.N.D.I.A गठबंधन पर छाया संकट, आज फूकेंगे चुनावी बिगुल

Lok Sabha Election 2024 आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है। पार्टी के कद्दावर राजनीतिज्ञ राज्यों में दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में अमित शाह आज बिहार का दौरा करेंगे। गृहमंत्री के आगमन को लेकर सीमा पर तैनात सशस्त्र सुरक्षा बलों के द्वारा सीमा पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग कराई जा रही है। सीमावर्ती इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: शाह के बिहार आने से पहले I.N.D.I.A गठबंधन पर छाया संकट

झंझारपुर, संवाद सूत्र। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने कमर कस ली है। पार्टी के कद्दावर राजनीतिज्ञ राज्यों में दौरा कर रहे हैं। अमित शाह का पिछला दौरा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ रहा। इस साल देश के पांच राज्यों समेत इन राज्यों में भी विधानसभा चुनाव हैं, जिसके नतीजे लोकसभा चुनाव के लिए अहमियत रखते हैं। इसी कड़ी में शाह आज बिहार का दौरा करेंगे।

भारतीय खुफिया एजेंसी रखेगी निगरानी

बिहार जिले के झंझारपुर ललित कर्पूरी स्टेडियम में शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर कार्यक्रम स्थल और पूरे जिले के अलावा एसएसबी व भारतीय खुफिया एजेंसी सीमावर्ती क्षेत्रों में अलर्ट मोड में हैं।

एसएसबी 48वीं बटालियन जयनगर के कार्यवाहक कमांडेंट संतोष निमोरिया ने बताया कि गृहमंत्री के आगमन को लेकर सीमा पर तैनात सशस्त्र सुरक्षा बलों के द्वारा सीमा पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग कराई जा रही है।

महिला एवं पुरुष जवानों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा स्थित सभी बीओपी के पास सुरक्षा के दृष्टिकोण से एहतियात बरती जा रही है। स्वान दस्ता के सहयोग से सीमावर्ती इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

नेपाल से भारत आने वालों पर विशेष नजर

भारत या नेपाल से आने जाने वाले सभी लोगों के पहचान पत्र चेक किये जाते हैं। एसएसबी 24 घंटे अलर्ट मोड में है। मधुबनी जिले के अंतर्गत नेपाल के चार जिलों में सिरहा, धनुषा, सपतरी एवं महोतरी की सीमा लगती है।

जिले से लगने वाली 106 किलोमीटर भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एसएसबी के 18वीं एवं 48वीं बटालियन तैनात है। भारत से नेपाल या नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करने पर एसएसबी जवानों के द्वारा सभी लोगों को सवारी गाड़ी से नीचे उतार कर पहचान पत्र जांच करने के बाद सामानों की तलाशी ली जा रही है।

सुरक्षा हुई चाक-चौबंद

शुक्रवार को दोपहर तीन बजकर 14 मिनट पर स्थानीय ललित कर्पूरी स्टेडियम का प्रोटोकॉल और सुरक्षा के लिहाज से सेना के हेलीकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग की गई। लैंडिंग सकुशल हुई।

लैंडिंग के बाद हेलीकॉप्टर के चालक दल के सदस्यों में से कुछ ने नीचे उतरकर हेलीपैड पर उपलब्ध अधिकारियों से वार्ता की और फिर 20 मिनट के बाद यानि लगभग तीन बजकर 34 मिनट पर हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य की ओर चला गया।

सफलता पूर्वक लैंडिंग पर प्रशासन से लेकर भाजपा के आयोजकों ने संतोष की सांस ली है। यहां यह बता दें कि वीवीआईपी कार्यक्रम में सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पहले ट्रायल लैंडिंग कर देखा जाता है कि जिस जगह पर हेलीपैड बनाया गया है वह हेलीकॉप्टर के वजन को बर्दास्त कर सकता है या नहीं।

चारों ओर उत्साह का माहौल

खजौली विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक अरुण शंकर प्रसाद के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता विगत एक सप्ताह से व्यापक जनसंपर्क में जुटे हैं। शुक्रवार को भी अनुमंडल मुख्यालय, जयनगर बस्ती समेत विधानसभा क्षेत्र के अन्य पंचायतों का भ्रमण कर गृहमंत्री के झंझारपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिये लोगों से अपील की है।

विधायक ने बताया कि गृहमंत्री के झंझारपुर आगमन को लेकर पूरे जिला समेत मिथिलांचल में उत्साह का माहौल है। शनिवार को गृहमंत्री का कार्यक्रम ऐतिहासिक होगा।

Ramcharitmanas Controversy: तेजस्‍वी की चेतावनी के बाद बदले शिक्षा मंत्री के सुर? बोले- आज पॉलिटिकल मूड में ..

विधायक के साथ प्रखंड अध्यक्ष उद्धव कुंवर, नगर अध्यक्ष सूरज गुप्ता, हरिश्चंद्र शर्मा, अमरेश झा,किसुनदेव सहनी, रामचंद्र पासवान समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। बता दें कि भाजपा प्रखंड और नगर मंडल इकाई द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों से गृहमंत्री के कार्यक्रम में भाग लेने को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है।

हो चुकी हैं सभी तैयारियां...

झंझारपुर की यात्रा के लिए मंच और पंडाल बनकर तैयार हो चुका है। इसी मंच से गृह मंत्री हुंकार भरेंगे। मंच का साईज कमोवेश 60 फीट गुणा 40 फीट का रखा गया है। एक जर्मन हैंगर लगभग 100 फीट गुणा 200 फीट का बनाया गया है। ऐसे तीन जर्मन हैंगर बनाए गए हैं जहां करीब 35 हजार कुर्सिंयां लगाए जाने का दावा किया जा रहा है।

इसके बावजूद भी स्टेडियम का बडा क्षेत्र खाली है। जहां से लोग खड़े होकर गृह मंत्री को सुन सकते हैं। पूरे मंच एरिया को 100 गुणा 100 में तब्दील किया गया है जिसमें गृह मंत्री के साथ साथ अन्य राजनेताओं के भोजन की भी व्यवस्था है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि मंच पर 51 लोग बैठेंगे।

हालांकि इसकी सूची भाजपा ने जारी नहीं की है लेकिन समझा जाता है कि गृह मंत्री के कार्यक्रम में मंच पर बैठनेवालों में प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, अश्वनी कुमार चौबे, बी के सिंह, संगठन एवं पार्टी से जुड़े विशेष नेतागण एवं स्थानीय विधायक नीतीश मिश्रा हैं। सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की जा रही है। मंच पर बिना पास के किसी को बैठने की इजाजत नहीं है।

कितने बजे आयेंगे गृह मंत्री

गृहमंत्री अमित साह एक बजकर दस मिनट पर दरभंगा एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से चलेंगे और एक बजकर 25 मिनट पर झंझारपुर स्टेडियम पहुंचेंगे। एक बजकर तीस मिनट पर वे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे।

वे पूरे एक घंटा सभा स्थल मंच पर रहेंगे और इसी दौरान उनका संबोधन होगा। उन्हें हेलीपैड पर गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। दो बजकर 45 मिनट पर वे हेलीपैड से अड़रिया के जोगबनी एसएसबी कैंप के लिए हेलीकॉप्टर से प्रस्थान करेंगे।

क्यूआरटी भी रहेगी मौजूद

सुरक्षा व्यवस्था क्वीक रिस्पांश टीम के जवान को भी लगाया गया है। चार कंपनी क्वीआरटी रहेगी। प्रत्येक टीम में 25 जवान होते हैं। यह किसी भी परिस्थिति को संभालने में सक्षम माना जाता है।

जिले के झंझारपुर ललित कर्पूरी स्टेडियम में शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आगमन को लेकर कार्यक्रम स्थल और पूरे जिले के अलावा एसएसबी व भारतीय खुफिया एजेंसी सीमावर्ती क्षेत्रों में अलर्ट मोड में हैं।

तेजस्वी यादव की शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर को खरी-खरी, रामचरितमानस से जुड़े ताजा विवाद पर दी पहली प्रतिक्रिया

एसएसबी 48वीं बटालियन जयनगर के कार्यवाहक कमांडेंट संतोष निमोरिया ने बताया कि गृहमंत्री के आगमन को लेकर सीमा पर तैनात सशस्त्र सुरक्षा बलों के द्वारा सीमा पर ज्वाइंट पेट्रोलिंग कराई जा रही है।

महिला एवं पुरुष जवानों के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा स्थित सभी बीओपी के पास सुरक्षा के दृष्टिकोण से एहतियात बरती जा रही है। स्वान दस्ता के सहयोग से सीमावर्ती इलाकों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

एसएसबी का 24 घंटे अलर्ट मोड

भारत या नेपाल से आने जाने वाले सभी लोगों के पहचान पत्र चेक किये जाते हैं। जिले से लगने वाली 106 किलोमीटर भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एसएसबी के 18वीं एवं 48वीं बटालियन तैनात है।

भारत से नेपाल या नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करने पर एसएसबी जवानों के द्वारा सभी लोगों को सवारी गाड़ी से नीचे उतार कर पहचान पत्र जांच करने के बाद सामानों की तलाशी ली जा रही है।

I.N.D.I.A में भय का माहौल

वैशाली जिला के पातेपुर विधानसभा के भाजपा विधायक सह अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष लखेन्द्र पासवान ने कहा कि सनातन विरोधी घमंडिया गठबंधन को जब जब गृह मंत्री बिहार आते हैं, भय होने लगता है। उसके पांव तले जमीन खिसक जाती है।

उन्होने कहा कि शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर जिस तरह का बयान दे रहे हैं अगर उन्हें सनातन पसंद नहीं है तो वे दूसरा धर्म स्वीकार कर भारत से पलायन क्यों नहीं कर जाते। उन्होने कहा कि सनातन का न कभी अंत हुआ है और न होगा। उन्होने राजद पर सीधा कटाक्ष किया कि उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव केक काटने तमिलनाडु जाते हैं।