Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : आइकॉन को देख युवाओं में मतदान को लेकर बढ़ रहा रूझान

मतदाता जागरुकता अभियान में सभी जिलों में आइकॉन लग गए हैं। भागलपुर में राज्य निर्वाचन आयोग ने रंगकर्मी और कथक नृतक अजय कुमार राय उर्फ अजय अटल को आइकॉन बनाया है। लखीसराय में गायक अमित सिंह को आइकॉन बनाया गया है। संगीतकार पल्लवी जोशी अररिया में वोटरों को जागरुक करेंगी।

By Dilip ShuklaEdited By: Updated: Fri, 02 Oct 2020 08:57 PM (IST)
Hero Image
अररिया जिले की आइकॉन संगीतकार पल्लवी जोशी

भागलपुर [संजय सिंह]। चुनावी हलचल अब चारों तरफ दिखने लगी है। नेताजी टिकट लेने की होड़ में दिल्ली, रांची और पटना की दौड़ लगाने में व्यस्त हैं। पर, पर्दे के पीछे कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी सारी ऊर्जा वोट फीसद बढ़ाने में लगा रहे हैं। इन युवाओं को इस बात से कोई लेनादेना है कि कौन जीतेगा या हारेगा। उन्हें सिर्फ इसी चिंता है कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो। इस काम में वैसे लोग हैं जो दिव्यांग होने के बाद भी कोई न कोई मुकाम हासिल किया है।

भागलपुर जिले में राज्य निर्वाचन आयोग ने रंगकर्मी और कथक नृतक अजय कुमार राय उर्फ अजय अटल को आइकॉन बनाया है। मतदाता जागरुकता अभियान में हाथ बंटाते हुए अजय मतदान के लिए वोटरों को प्रेरित करेंगे। आयोग का मानना कि उनकी कला की प्रतिभा विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को विशेषकर युवाओं को मतदान के लिए ज्यादा प्रेरित कर सकती है। युवा रंग कर्मी राज्य और देश स्तर पर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।

अजय अटल ने बताया कि अभी निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी नहीं किया गया है। लेकिन, वह मतदान फीसद बढ़ाने के लिए गांव-मोहल्लों में नुक्कड़ नाटक करेंगे। गीत-संगीत के माध्यम से वोटरों को जागरूक करेंगे। दूसरी ओर गोलाघाट निवासी पैरालंपिक विक्रम कुमार को भी निर्वाचन आयोग ने जिम्मेदारी दी है। दिव्यांग होने के बाद भी वह क्षेत्र में वोटरों को जागरूक करने में लगे हैं।

गायकी से वोटरों को रिझाएंगे अमित

नक्सल प्रभावित लखीसराय जिले में गायक अमित सिंह को आइकॉन बनाया गया है। वह अपने गायकी से वोटरों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। कोसी इलाके के सहरसा में अरबाज को बनाया गया है। 2017 में पारा बैडमिंटन में दुबई में आयोजित इंडोनेशिया के खिलाड़ी पराजित किया था। इन्हें कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल मिल चुका है। मुंगेर में टेटिया बंबर गांव निवासी फिल्मी कलाकार हीरो राशन को इस बार आइकॉन बनाया गया है। कई फिल्म में अभिनय दिखा चुके हैं। कटिहार में राष्ट्रीय स्तर की कबड्डी खिलाड़ी मीनू सिंह को चुनाव में वोट फीसद बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। मीनू रेलवे में कार्यरत है।

एक दिन की कैनेडियन राजदूत को जिम्मेदारी

जमुई जिले में कैनेडियन राजदूत बेबी कुमारी को फिर से मतदान फीसद बढ़ाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन ने दी है। पिछले लोकसभा चुनाव में भी बेबी को यह काम मिला था। 2018 में बालिका दिवस पर एक दिन के लिए कैनेडियन दूतावास के लिए राजदूत बनाई गई थी। निर्वाचन विभाग ने खगडिय़ा जिले में चौथम निवासी दिव्यांग पंकज कुमार को वोट फीसद बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है। गोल्ड मेडलिस्ट पैरा स्वीमर मतदान फीसद बढ़ाने का काम करेंगे।

संगीतकार पल्लवी अररिया में वोटरों को करेंगी प्रेरित

राष्ट्रीय स्तर की संगीतकार पल्लवी जोशी अररिया में वोटरों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगी। संगीत और सामाजिक क्षेत्र में बेहतर काम के लिए राज्यपाल के हाथों से गोल्ड मेडल से नवाजा गया है। पल्लवी पटना विवि की पीजी की पढ़ाई की है। बांका जिले में दिव्यांग अर्चना कुमारी पैरालंपिक खिलाड़ी मतदान फीसद बढ़ाएगी। अर्चना ने आठ दफा नेशनल पदक पर कब्जा जमाया है। मधेपुरा की मार्शल आर्ट खिलाड़ी सोनी राज के कंधों पर निर्वाचन आयोग ने वोट फीसद बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी है।