Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Election 2023: पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 26 पर चल रहे आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Chhattisgarh Election 2023 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 223 उम्मीदवारों में से छब्बीस पर आपराधिक मामले चल रहे हैं और उनमें से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाने और आपराधिक धमकी देने से संबंधित मामले शामिल हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:09 PM (IST)
Hero Image
Chhattisgarh Election 2023: पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 26 पर चल रहे आपराधिक मामले

पीटीआई, रायपुर (छत्तीसगढ़)। Chhattisgarh Election 2023:  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 223 उम्मीदवारों में से छब्बीस पर आपराधिक मामले चल रहे हैं और उनमें से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं, जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाने और आपराधिक धमकी देने से संबंधित मामले शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए 223 उम्मीदवारों में से 26 (12 प्रतिशत) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर 7 नवंबर को दो चरण के चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा। शेष 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा।

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के 20 में से 5 (25 प्रतिशत) उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, इसके बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस के 20 में से 2 (10 प्रतिशत) उम्मीदवार, आम आदमी पार्टी (आप) के 10 में से चार (40 प्रतिशत) और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 में से तीन (20 प्रतिशत) उम्मीदवार हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से पांच (25 प्रतिशत) कांकेर, चित्रकोट, खैरागढ़, पंडरिया और कवर्धा सीटों पर आपराधिक मामलों वाले तीन या अधिक उम्मीदवार होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा उम्मीदवारों विजय शर्मा (कवर्धा सीट), विक्रांत सिंह (खैरागढ़), विनायक गोयल (चित्रकोट-एसटी), आशाराम नेताम (कांकेर-एसटी) और सोयम मुक्का (सुकमा-एसटी) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, अन्य लोगों में, शंकर ध्रुवा (कांकेर-एसटी) और नीलू (नीलकंठ), कांग्रेस के चंद्रवंशी (पंडरिया), आप के नरेंद्र भवानी (जगदलपुर), कोमल हुपेंडी (भानुप्रतापपुर), बोमधा मंडावी (चित्रकोट) और खगदराज सिंह ( कवर्धा) और जेसीसी (जे) के रवि चंद्रवंशी (पंडरिया), लकी मंगल नेताम (खैरागढ़) और सोनसाय कश्यप (बस्तर) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: प्रियंका गांधी के MP दौरे पर CM शिवराज ने किया कटाक्ष, बोले- कांग्रेस मध्य प्रदेश में खोल रही झूठ की दुकान

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 21 प्रत्याशियों को मिला टिकट