Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में चाक चौबंद सुरक्षा के बीच होगा मतदान, सुरक्षाबलों ने संभाला मोर्चा; यहां बनाए गए मतदान केंद्र

छत्तीसगढ़ में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बस्तर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुंदरराज पी ने बताया कि बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। छत्तीसगढ़ की 90 में से 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के लिए सात नवंबर को वोटिंग होगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 06 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ में चाक चौबंद सुरक्षा के बीच होगा मतदान

एएनआई, रायपुर। छत्तीसगढ़ की 90 में से 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के लिए सात नवंबर को वोटिंग होगी। इसके मद्देनजर पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार रविवार को समाप्त हो गया। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक मतदान के 48 घंटे पहले से प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित हो जाता है।

छत्तीसगढ़ में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पहले सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। बस्तर संभाग के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) सुंदरराज पी ने बताया कि बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का पहला चरण

पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 223 उम्मीदवार मंगलवार को चुनाव लड़ेंगे, जिनमें 198 पुरुष और 25 महिलाएं हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 5,304 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।

यहां होगी वोटिंग

पहले चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक और 10 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। इनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

बयान में कहा गया है कि मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।

यह भी पढ़ें- 'मुझे फंसाने के लिए षडयंत्र रच रही भाजपा', सीएम बघेल बोले- BJP का पतन निश्चित

चुनाव दो चरणों में होंगे

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में होंगे, जिसमें 20 सीटों के लिए पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा और शेष 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर होगी।