Move to Jagran APP

CG Election 2023: कांग्रेस ने अमित शाह के खिलाफ दर्ज की शिकायत, गृह मंत्री के चुनावी दौरे पर रोक लगाने की मांग

छत्तीसगढ़ में चुनावी शोर देखने को मिल रहा है सभी पार्टियां अपना वोट बैंक बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है। इसी बीच हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के राजनांदगांव वाले चुनावी भाषण को कांग्रेस ने हेट स्पीच करार दिया है। साथ ही इसके खिलाफा कार्रवाई करते हुए अमित शाह के चुनावी दौरे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Wed, 18 Oct 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्री शाह के खिलाफ कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायतें

राज्य ब्यूरो, रायपुर। छत्तीसगढ़ में चुनावी शोर देखने को मिल रहा है, सभी पार्टियां अपना वोट बैंक बढ़ाने की कोशिश में लगी हुई है। इसके साथ ही, पार्टियां विपक्षी दलों पर लगातार हमले बोल रही है। इसी कड़ी में, हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के राजनांदगांव वाले चुनावी भाषण को कांग्रेस ने हेट स्पीच करार दिया है।

गृहमंत्री पर साम्प्रदायिक भावनाएं आहत करने व भड़काऊ भाषण देने के आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को इसकी शिकायत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की है।

कांग्रेस ने मंगलवार को सौंपा ज्ञापन

निर्वाचन कार्यालय से अमित शाह के चुनावी दौरे पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही राजनांदगांव दौरे में शामिल पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की गई है। मंगलवार को कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने एक ज्ञापन सौंपा।

हार से बचने के लिए सांप्रदायिकता का लिया सहारा

प्रदेश कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नामांकन के लिए चुनावी सभा में गृहमंत्री का बयान धार्मिक उन्माद भड़काने वाला था। गृहमंत्री ने झूठ कहा कि बिरनपुर घटना के आरोपित खुलेआम घूम रहे हैं। हकीकत यह है कि राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई की थी और आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया, लेकिन केंद्रीय मंत्री को छत्तीसगढ़ में हार साफ दिख रहा है, इसलिए वह सांप्रदायिकता का सहारा लेना चाह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Elections 2023: पंडरिया विधानसभा सीट से BJP प्रत्‍याशी होंगी भावना बोहरा, पार्टी ने जारी की एक और लिस्ट

आयोग को मिल रही भाजपा-कांग्रेस की शिकायतें 

निर्वाचन कार्यालय में अलग-अलग मामलों में भाजपा-कांग्रेस की शिकायतें पहुंचने लगी है। भाषण से लेकर इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट, वीडियो, रिल्स और अन्य मामलों को लेकर निर्वाचन में आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई की मांग की जा रही है।

बलिदान का सम्मान किया: ईश्वर साहू

बिरनपुर साम्प्रदायिक उन्माद में मृतक के पिता व भाजपा से साजा प्रत्याशी ईश्वर साहू ने कहा कि अमित शाह ने बलिदान का सम्मान किया है। क्षेत्र के विधायक चौबे की टिप्पणी पर ईश्वर ने कहा कि जिहादी उन्माद में हत्या के नामजद आरोपियों को राजनीतिक संरक्षण देने वाले और निर्दोष युवाओं को जेल में डालने वाले हमारी पीड़ा को नहीं समझ सकते। जब हम कांग्रेस की सरकार से न्याय मांग रहे थे, हत्यारों का नाम भूपेश बघेल की पुलिस को बताया और कार्रवाई की मांग की, तब चौबे जी कहां थे?

उन्होंने कहा, "वे स्वयं या उनका कोई कार्यकर्ता झांकने तक नहीं आया। वे तुष्टिकरण की राजनीति में लगे रहे। कांग्रेस की सरकार ने हमें न्याय देने की बजाय, हमारे बेटे भुवनेश्वर के बलिदान पर हमें पैसे से खरीदने की कोशिश की, जिसे हमने ठुकरा दिया।"

यह भी पढ़ें: CG Election 2023: 'निर्दलीय के रूप में नामांकन करूंगा दाखिल', टिकट न कटने के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस विधायक का दावा