Move to Jagran APP

CG Election 2023: PM Modi से लेकर राहुल-प्रियंका तक... जीत के लिए नेताओं ने एक माह में भरीं 100 उड़ानें

CG Election 2023 आचार संहिता लागू होने के बाद पार्टियों को चुनाव प्रचार में लगे विमानों की लैडिंग और टेकआफ की हर दिन की जानकारी निर्वाचन कार्यालय को प्रदान करनी होगी। विमानों की आवाजाही के लिए माना एयरपोर्ट में 24 घंटे नाइट लैडिंग की सुविधा शुरू हो चुकी है। माना एयरपोर्ट में पार्किंग क्षमता को भी बढ़ा दिया गया है।

By Mohammad SameerEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 03 Oct 2023 05:55 AM (IST)
Hero Image
जीत के लिए नेताओं ने एक माह में भरीं 100 उड़ानें (file photo)

अजय रघुवंशी, रायपुर: विधानसभा के इस हाइप्रोफाइल चुनाव में एयरपोर्ट हेलीकाप्टरों और चार्टर्ड विमानों से गुलजार रहेगा। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एक महीने के भीतर 100 से अधिक हवाई उड़ानों के जरिए राष्ट्रीय नेता छत्तीसगढ़ में चुनावी रैलियों को संबोधित कर चुके हैं।

माना, बिलासपुर व जगदलपुर एयरपोर्ट चुनाव के लिए तैयार है। यहां एक महीने के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह सहित कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की बड़ी सभाएं हो चुकी हैं।

कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रमुख पार्टियों ने हवाई सेवा पर निगरानी व प्रबंधन के लिए समिति का गठन कर दिया है। छत्तीसगढ़ में जिलों के दौरे के लिए कांग्रेस-भाजपा ने अब तक पांच हेलीकाप्टरों की बुकिंग करा ली हैं, जिस पर दौरा भी शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः Nanded Hospital Deaths: महाराष्ट्र के सरकारी अस्पताल में एक दिन में 12 नवजात शिशु समेत 24 मरीजों की मौत

पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनाव के नजदीक आते ही विमानों की संख्या और बढ़ सकती है। निजी कंपनियों के इन हेलीकाप्टरों में राष्ट्रीय नेताओं के साथ स्टार प्रचारकों का दौरा रहेगा। नवंबर महीने तक राजधानी के साथ छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में यह उड़नखटोला उड़ान भरेगा।

निर्वाचन कार्यालय भेजी जाएगी हर दिन की जानकारी

आचार संहिता लागू होने के बाद पार्टियों को चुनाव प्रचार में लगे विमानों की लैडिंग और टेकआफ की हर दिन की जानकारी निर्वाचन कार्यालय को प्रदान करनी होगी। विमानों की आवाजाही के लिए माना एयरपोर्ट में 24 घंटे नाइट लैडिंग की सुविधा शुरू हो चुकी है।

माना एयरपोर्ट में पार्किंग क्षमता को भी बढ़ा दिया गया है। भाजपा ने एविएशन समिति और कांग्रेस ने प्रोटोकाल समिति को विमानों की आवाजाही और समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी है। इस विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के तीन जिलों से विमान उड़ान भर सकेंगे। रायपुर के साथ-साथ अब बिलासपुर और जगदलपुर में भी चुनावी प्रचार में लगे विमानों की गूंज सुनाई देगी।

तीन एयरपोर्ट पर एक-एक विमान

दोनों पार्टी के समिति के समन्वयकों के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर और जगदलपुर एयरपोर्ट पर कम से कम एक-एक हेलीकाप्टर आरक्षित रखा जाएगा। इसके साथ ही स्टेट हैंगर और माना एयरपोर्ट में पार्किंग की जाएगी। जगदलपुर और बिलासपुर एयरपोर्ट पर एटीआर-72 की लैडिंग और टेकआफ क्षमता है, लेकिन इन दोनों एयरपोर्ट पर ज्यादातर आवाजाही दिन के उजाले में होगी। माना एयरपोर्ट पर नाइट लैडिंग की जा सकेगी।

निगरानी के लिए कंट्रोल रूम

कांग्रेस और भाजपा ने हवाई सेवाओं पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया है। यहां नियमित विमानों के साथ निजी हेलीकाप्टरों में नेताओं की आवाजाही की जानकारी मेंटेन की जा रही है। दोनों प्रमुख पार्टियों के कार्यकर्ता सुबह से लेकर रात तक एयरपोर्ट पर तैनात है।

आचार संहिता के बाद राज्य सरकार के हेलीकाप्टर का उपयोग नहीं होगा। इसलिए कांग्रेस ने दो हेलीकाप्टर आरक्षित रखा है, वहीं दो और कंपनियों को अलर्ट मोड पर रखा गया है। भाजपा एविएशन समिति के संयोजक सुभाष राव ने बताया कि हमने एक हेलीकाप्टर आरक्षित रखा है। जरूरत के मुताबिक दिल्ली मुख्यालय को डिमांड भेजेंगे।

कांग्रेस प्रोटोकाल समिति के समन्वय अजय साहू ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार के लिए हेलीकाप्टरों की संख्या जरूरत के मुताबिक बढ़ाई जा सकती है। आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन कार्यालय को नियमित तौर पर उड़ानों की जानकारी भेजी जाएगी।