Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Election 2023: चुनाव के दौरान मिले 20 करोड़ से ज्यादा कैश, वोटर्स को लुभाने के लिए नशे का भी लिया गया सहारा

निर्वाचन आयोग ने दावा किया कि पांच चुनावी राज्यों में जब्त मादक पदार्थ शराब और कीमती सामान मतदाताओं को लुभाने के लिए थे। छत्तीसगढ़ से 20.77 करोड़ कैश 2.16 करोड़ की शराब 4.55 करोड़ के मादक पदार्थ समेत 76.9 करोड़ की चीजें मिली हैं। वहीं चुनाव ड्यूटी से नाम हटवाने वाले कर्मचारियों के मतदान न करने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने सवाल उठाए।

By Mohammad SameerEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 21 Nov 2023 05:11 AM (IST)
Hero Image
चुनाव के दौरान मिले 20 करोड़ से ज्यादा कैश (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, रायपुर। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इस वर्ष होने जा रहे चुनावों के दौरान मिलने वाले कैश समेत अन्य चीजों का ब्यौरा दिया है। इसके अनुसार सघन निगरानी में छत्तीसगढ़ से 20.77 करोड़ कैश, 2.16 करोड़ की शराब, 4.55 करोड़ के मादक पदार्थ समेत 76.9 करोड़ की चीजें मिली हैं।

पांच चुनावी राज्यों में 1,760 करोड़ रुपये से अधिक की मादक पदार्थ, शराब और कीमती सामान जब्त की जा चुकी है। यह जानकारी निर्वाचन आयोग ने सोमवार को दी और दावा किया कि यह सभी चीजें मतदाताओं को लुभाने के लिए थीं। इन राज्यों में 2018 में पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान की गई जब्ती से सात गुना (239.15 करोड़ रुपये) से अधिक है।

कर्मचारियों को मतदान नहीं करने पर पूर्व सीएम ने उठाया प्रश्न 

विधानसभा चुनाव-2023 चुनाव ड्यूटी से नाम हटवाने वाले कर्मचारियों के मतदान न करने को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने सवाल उठाए हैं। जानकारी के मुताबिक ऐसे कर्मचारी 22 हजार से ज्यादा हैं। रमन ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को टैग कर इंटरनेट मीडिया में इसे निर्वाचन प्रक्रिया में चूक बताया है।

उन्होंने लिखा-

मतदान ड्यूटी में शामिल होने के बाद नाम हटवाने वाले कई कर्मचारी मतदान नहीं कर पाए हैं। इन अधिकारी-कर्मचारियों के लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान पर फैसला लेने का निवेदन करता हूं।

प्रदेश में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तीन दिसंबर को मतों की गिनती होगी।

30 ट्रेनें रद होने से सीएम ने एक लाइन की पोस्ट से साधा निशाना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर से गुजरने वाली 30 ट्रेनों के रद होने की सूचना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया एक्स पर एक लाइन की पोस्ट करके लिखा है कि चुनाव खत्म होते ही रंग दिखाना शुरू। गौरतलब है कि इसके पहले भी भूपेश ट्रेन रद होने पर केंद्र पर निशाना साधते रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Virendra Sehwag ने बताया ऑस्ट्रेलिया ने क्यों जीता वर्ल्ड कप, इस बड़े फैसले की वजह से छठी बार बना चैंपियन

गौरतलब है कि दिवाली और विधानसभा चुनाव खत्म होते ही रेलवे ने यात्रियों को बड़ा झटका दे दिया है। छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 30 ट्रेनों को एक साथ 22 नवंबर से चार दिसंबर तक के लिए रद्द कर दिया है। इनमें कुछ ट्रेनें एक-एक हफ्ते नहीं चलेंगी। इतनी ट्रेनें थोक में कैंसिल होने से हजारों यात्री प्रभावित होंगे।