Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Election 2023: बुजुर्गों को नहीं करना होगा लाइन में इंतजार, घर से ही दे सकेंगे वोट; इन्हें भी मिलेगी सुविधा

CG Election 2023 भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा निर्वाचन 2023 में राज्य के 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांगजनों और कोविड 19 संक्रमित या संदिग्ध मतदाता घर से ही मत डाल सकेंगे। निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का यह प्रयास है कि समाज का कोई भी वर्ग मतदान में अपनी भागीदारी से नहीं छूटे।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
CG Election 2023 Voters above 80 years of age and Corona infected will vote from home

राज्य ब्यूरो, रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा निर्वाचन 2023 में राज्य के 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन, 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांगजनों और कोविड 19 संक्रमित या संदिग्ध मतदाता घर से ही मत डाल सकेंगे।

उनके लिए मतदान करने को डाक मतपत्र की वैकल्पिक सुविधा प्रदान की गई है। अब इन वर्गाे के ऐसे व्यक्ति जो मतदान दिवस को मतदान केंद्र में पहुंचकर वोट डालने में अपने को असमर्थ पाते हैं, वे फार्म 12 घ भरकर डाक मतपत्र के विकल्प का चयन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: डैमेज कंट्रोल में जुटी कांग्रेस! अखिलेश की तारीफ में दिग्विजय सिंह ने कही ये बात; कमलनाथ को दी नसीहत

घर से वोट देने के लिए भरना होगा फार्म

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग का यह प्रयास है कि समाज का कोई भी वर्ग मतदान में अपनी भागीदारी से नहीं छूटे। विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत राज्य में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर सर्वे का कार्य किया जा रहा है और 80 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं, 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले निःशक्तजन और कोविड संक्रमित मतदाताओं के आवेदन फार्म 12 घ में प्राप्त किये जा रहे हैं।

प्रथम चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में इस वर्ग के कुल 1648 आवेदन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने दूसरे चरण के विधानसभा क्षेत्रों ऐसे सभी पात्र एवं इच्छुक मतदाताओं से फार्म 12घ में आवेदन करने की अपील की है। दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों में यह आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर 2023 हैं।

यह भी पढ़ें- CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में भाजपा ने चार बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों का किया एलान, जानें अंबिकापुर से किसे मिला टिकट