Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Election Voting: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कारीगुंडम में 23 साल बाद हो रही वोटिंग, पोलिंग बूथ पर त्रिस्तरीय सुरक्षा

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कारीगुंडम इलाके में 23 साल बाद मतदान हो रहा है। कारीगुंडम घोर नक्सल प्रभावित इलाका है। मतदान प्रक्रिया सीआरपीएफ 150 बटालियन और जिला बल के सुरक्षा घेरे में हो रही है। छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण के तहत जैसे ही आज सुबह पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू हुआ कारिगुंडम क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं को वोट डालने के लिए खड़े देखा गया।

By Siddharth ChaurasiyaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 12:37 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कारीगुंडम इलाके में 23 साल बाद मतदान हो रहा है। कारीगुंडम घोर नक्सल प्रभावित इलाका है।

एएनआई, दंतेवाड़ा/रायपुर (छत्तीसगढ़)। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कारीगुंडम इलाके में 23 साल बाद मतदान हो रहा है। कारीगुंडम घोर नक्सल प्रभावित इलाका है। मतदान प्रक्रिया सीआरपीएफ 150 बटालियन और जिला बल के सुरक्षा घेरे में हो रही है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के तहत जैसे ही मंगलवार की सुबह पोलिंग बूथों पर मतदान शुरू हुआ, कारिगुंडम क्षेत्र में एक मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं को वोट डालने के लिए खड़े देखा गया।

2019 में संदिग्ध नक्सलियों ने हमला किया था

दंतेवाड़ा में 2018 में भाजपा के भीमा मंडावी ने जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने इस चरण में होने वाले 20 सीटों में से 17 पर जीत हासिल की थी। 2019 के लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले जब दंतेवाड़ा जिले में मंडावी के काफिले पर संदिग्ध नक्सलियों ने हमला किया था, तब हमले में मंडावी और चार सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। इस बार भाजपा का प्रतिनिधित्व अब गैरकानूनी सुलवा जुडूम आंदोलन के पूर्व सदस्य चैतराम अतानी कर रहे हैं।

कांग्रेस का प्रतिनिधित्व दिवंगत महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा करमा कर रहे हैं। कर्मा कांग्रेस सरकार में मंत्री थे और पूर्व सुलवा जुडूम नेता थे। दरभा घाटी में नक्सली हमले में कर्मा की मौत हो गई थी। महेंद्र कर्मा की पत्नी भी दो बार विधायक रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: 'रिश्‍ते में हम बाप लगते हैं...' भाजपा प्रत्‍याशी को लेकर पूछे गए सवाल पर सीएम बघेल ने दिया यह जवाब

20 सीटों के लिए सुबह से वोटिंग जारी

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 20 सीटों के लिए मतदान प्रक्रिया आज सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है। इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं। बड़ी तादाद में वोटर्स पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहा है। दूसरा चरण 17 नवंबर को होना है। 20 सीटों के लिए कुल 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण के लिए चुनाव आयोग की ओर से 5304 वोटिंग बूथ बनाए गए हैं। इस चरण में 40 लाख, 78 हजार, 681 मतदाता हैं। इनमें 19 लाख, 93 हजार, 937 पुरुष मतदाता और 20 लाख, 84 हजार, 675 महिला मतदाता हैं।

इस चरण में 20 में से 13 सीटें एससी/एसटी के लिए आरक्षित हैं। कुल मिलाकर, राज्य में 29 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए और 10 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित हैं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है।

यह भी पढ़ें: CG Election 2023: किसानों की कर्जमाफी बनाम महिला सशक्तीकरण, इन चुनावी सौगात से सत्ता जीतने की कोशिश