Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Election: चुनाव से पहले EC अलर्ट; आचार संहिता लगने के बाद से अब तक 10 करोड़ नकद और 30 हजार लीटर अवैध शराब जब्त

Chhattisgarh Election 2023 अक्सर चुनाव के समय वोटर्स को लुभाने के लिए राजनेता कैश और शराब जैसी चीजें बांटते हैं। इन घटनाओं पर नकेल कसने के लिए पुलिस और आयकर विभाग के अधिकारियों को अवैध खेपों पर कड़ी नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है। चुनाव ड्यूटी से जुड़े अधिकारी ने कहा जब्त किए गए शराब नकदी और अन्य वस्तुएं चुनाव को प्रभावित करने के लिए थीं।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 31 Oct 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ में अब तक 38.34 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और शराब जब्त की गई। (फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, रायपुर। Chhattisgarh Election 2023 छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। राज्य में 9 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। वहीं, आचार संहिता लागू होने के बाद से लेकर अब तक राज्य में 38.34 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी, अवैध शराब और कीमती सामान जब्त किए गए हैं।

शराब, नकदी के जरिए चुनाव को प्रभावित करने की हो रही कोशिश: चुनाव आयोग

अक्सर चुनाव के समय वोटर्स को लुभाने के लिए राजनेता कैश और शराब जैसी चीजें बांटते हैं। इन घटनाओं पर नकेल कसने के लिए पुलिस और आयकर विभाग के अधिकारियों को  अवैध खेपों पर कड़ी नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई है।  चुनाव ड्यूटी से जुड़े अधिकारी ने कहा जब्त किए गए शराब, नकदी और अन्य वस्तुएं चुनाव को प्रभावित करने के लिए थीं।

गहने और कीमती पत्थर भी किए गए बरामद: चुनाव आयोग

उन्होंने कहा कि रविवार (29 अक्टूबर) तक राज्य में अलग-अलग स्थानों से 38.34 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी, अवैध शराब और अन्य सामान जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि अन्य चीजों के अलावा, बरामद वस्तुओं में 10.11 करोड़ रुपये नकद, 90.87 लाख रुपये मूल्य की 30,840 लीटर अवैध शराब और 14.82 करोड़ रुपये मूल्य के 184 किलोग्राम गहने और कीमती पत्थर शामिल हैं।

इसके अलावा, 9.50 करोड़ रुपये की अन्य वस्तुएं भी जब्त की गईं, उन्होंने कहा कि संबंधित अधिनियमों के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विधानसभा चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इन दिशानिर्देशों के अनुपालन में राज्य में विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के माध्यम से धन और सामान के अवैध परिवहन और भंडारण पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: Election 2023: पांचों राज्यों में छोटी पार्टियां बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस-बीजेपी का गणित, हो सकता है त्रिकोणीय मुकाबला