Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Polls 2023: सीएम चेहरे पर टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान, 2.5 साल के फॉर्मूले पर बताया क्या है पार्टी का रुख

प्रदेश में बहुमत से सरकार बनाने के लिए 46 सीटों पर जीत जरुरी है और इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है और इस बार भी बीजेपी को विपक्ष में बैठना पड़ सकता है। ऐसे में टीएस सिंहदेव से पूछा गया कि इस बार 2.5 फॉर्मुले पर काम नहीं होगा तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि जो आलाकमान तय करेंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 01 Dec 2023 01:13 PM (IST)
Hero Image
एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आने के बाद टीएस सिंहदेव का बयान

एजेंसी, रायपुर। Chhattisgarh Exit Polls 2023: छत्तीसगढ़ में सफलतापूर्वक मतदान के बाद 30 नवंबर को एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं। इन आंकड़ों को देखने के बाद कांग्रेस का चेहरा खिला हुआ नजर आ रहा है, क्योंकि एक बार फिर वहां 'हाथ' की पकड़ दिखने के आसार है।

सीएम चेहरे पर टीएस सिंहदेव का बयान

अनुमानित आंकड़े सामने आने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव का बयान सामने आया है। दरअसल, उन्होंने सीएम चेहरे को लेकर पार्टी के रुख पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने पर मुख्यमंत्री का चयन कांग्रेस आलाकमान द्वारा किया जाएगा। उन्होंने ढाई-ढाई साल वाले फार्मूले पर भी पार्टी की राय बताई।

उन्होंने कहा, "पिछले पांच साल में ढाई-ढाई साल को लेकर हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा। हमने सर्वसम्मति से फैसला किया कि आलाकमान जो तय करेगा वही अंतिम होगा। हम किसी तरह की अटकलें नहीं चाहते, क्योंकि इससे रिश्तों में भी तनाव पैदा होता है। इसलिए हमने इसे आलाकमान पर छोड़ने का फैसला किया है।"

2.5 फॉर्मूला के खिलाफ दिखे टीएस सिंहदेव

उनसे पूछा गया कि इस बार 2.5 फॉर्मूले पर काम नहीं होगा, तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि जो आलाकमान तय करेंगे। हम अपना काम करेंगे और बदलने की जरूरत हुई, तो सोचेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार भी विधायकों के साथ बैठक होगी, वहां से नाम जाएगा और उस पर आलाकमान अपनी राय रखकर सीएम का ऐलान करेगा।

यह भी पढ़ें: MP Exit Poll 2023: आंकड़ों में 'मामा' पर मेहरबान दिखी जनता, कहीं कांग्रेस दे रही बराबर की टक्कर; मगर पिक्चर अभी बाकी है...

क्या है एग्जिट पोल के आंकड़े?

इंडिया टीवी और CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। हालांकि, ज्यादातर आंकड़ों में कांग्रेस पार्टी को सफलता मिलती हुई नजर आ रही है। यहां कांग्रेस पार्टी 90 में से 46-56 सीटें मिलने के आसार हैं, जबकि बीजेपी की झोली में 30-40 सीटें ही आती दिख रही हैं। इसके अलावा अन्य के खाते में 3 से 5 सीटें जाती हुई दिख रही हैं।

प्रदेश में बहुमत से सरकार बनाने के लिए 46 सीटों पर जीत जरुरी है और इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है और इस बार भी बीजेपी को विपक्ष में बैठना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: CG Election Result 2023: BJP या Congress किसका चलेगा जादू! रायपुर की सात सीटें बढ़ा रहीं प्रत्याशियों की धड़कनें