Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ED की लगातार कार्रवाई पर भड़की कांग्रेस, कहा- छवि बिगाड़ने की कोशिश

चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ईडी की लगातार कार्रवाईयों पर कांग्रेस ने तीखी नाराजगी जताई है। कांग्रेस महासचिव वेणुगापाल ने कहा कि महादेव एप के जरिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास पैसा पहुंचाने की ईडी की पूरी कहानी ही निराधार है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 04 Nov 2023 08:20 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ED की लगातार कार्रवाई पर भड़की कांग्रेस (Image: ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ और राजस्थान में ईडी की लगातार कार्रवाईयों पर कांग्रेस ने तीखी नाराजगी जताई है। साथ ही ईडी पर भाजपा के साथ गठजोड़ का भी आरोप लगाया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में चुनाव से पहले ईडी जिस तरह से पुराने मामले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संलिप्तता का दावा कर रही है, वह उनकी छवि को बिगाड़ने की एक कोशिश है। लेकिन, जनता है सब जानती है, वह भाजपा को इसका करारा जवाब देगी।

ईडी की कार्रवाई पर भड़की कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव वेणुगापाल, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और अभिषेक मनु सिंघवी शनिवार को पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। वेणुगोपाल ने कहा कि महादेव एप के जरिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पास पैसा पहुंचाने की ईडी की पूरी कहानी ही निराधार है। पैसा लंबे समय से किसी दूसरे देश से आ रहा है तो यह सवाल भी उठता है कि एजेंसियां क्या कर रही थी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पर आरोप लगाए जा रहे

इस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता सिंघवी ने कहा कि ईडी की ओर से महादेव एप से जुड़े जिस मामलों को आधार बनाकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पर आरोप लगाए जा रहे है,उसमें छत्तीसगढ़ पुलिस ने मार्च 2022 से अब तक 450 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही 75 लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया है। इनके पास से बड़ी संख्या में लैपटाप, मोबाइल फोन और नकदी भी बरामद किया गया है।

अचानक से यह खुलासा चुनाव के दौरान क्यों?

ईडी भी इस मामले की लंबे समय से जांच कर रही थी, लेकिन अचानक से यह खुलासा चुनाव के दौरान किया है। इससे उसकी मंशा साफ स्पष्ट होती है। उन्होंने कहा कि ईडी इसके साथ ही मुख्यमंत्री बघेल के जिन करीबी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है, उन सभी के मामले सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। 22 नवंबर को इसकी सुनवाई होनी है।

भाजपा के घोषणा पत्र को कांग्रेस ने बताया नकलची

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए जारी किए गए भाजपा के घोषणापत्र को ' नकलची घोषणा पत्र ' करार दिया और कहा कि जो लोग चुनावी गारंटी की आलोचना कर रहे थे, वे अब खुद गारंटी देने का वादा कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि भाजपा अपना घोषणापत्र लेकर आई है, जिसमें कई ऐसे वादे किए गए है जिसे रेवड़ी संस्कृति बतलाते हुए अब तक आलोचना करते थे।

राहुल गांधी द्वारा दी गई गारंटी की आलोचना करते थे, वो अब खुद गारंटी देने का वादा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलेंडर से लेकर धान खरीद की कीमतें यह तमाम चीजें कांग्रेस के चुनावी वादे हैं। अब भाजपा 'मोदी की गारंटी' के जरिए इन सभी बातों को जनता के सामने रख रही है। लेकिन वह सफल नहीं होगी।

यह भी पढ़े:  'दिल्ली में बंद हो गईं जनरेटर और इनवर्टर की दुकानें, 24 घंटे दे रहे बिजली', छत्तीसगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल

यह भी पढ़े: Chhattisgarh Polls: छत्तीसगढ़ में मतदान के दिन मिलेगा अवकाश, वेतन काटने पर कार्रवाई; विभाग ने जारी किया आदेश