Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG Elections: चार सफाईकर्मियों पर चला आयोग का चाबुक, चुनाव प्रचार करते पाए गए तो नौकरी से निकाला

छत्तीसगढ़ में एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार करना तीन सफाईकर्मियों को भारी पड़ गया। चुनाव आयोग ने सभी पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते यह कार्रवाई की है। इंटरनेट मीडिया पर शिकायत मिली थी कि वार्ड 25 में निगम के सफाई कर्मी एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए।

By Dinesh Kumar ChauhanEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
चुनाव प्रचार करते मिले चार सफाई ठेका कर्मियों की गई नौकरी

जेएनएन, भिलाई। वैशाली नगर विधानसभा के जवाहर नगर हाउसिंग बोर्ड में एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे भिलाई निगम के एक सफाई सुपरवाइजर और तीन सफाई कर्मियों को काम से निकाल दिया गया है। सभी पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। उक्त सभी ठेका एजेंसी के कर्मी हैं।

वैशाली नगर विधानसभा के रिटर्निंग आफिसर व निगम आयुक्त रोहित व्यास को इंटरनेट मीडिया पर शिकायत मिली थी कि वार्ड 25 में निगम के सफाई कर्मी एक राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने इसकी जांच के आदेश दिए।

जोन आयुक्त ने मामले की जांच की

जोन आयुक्त ने मामले की जांच की। जांच में सफाई ठेका कंपनी मेसर्स अर्बन इन्वायरो वेस्ट मैनेजमेंट लिमिटेड के सफाई सुपरवाइजर मनीष काला, सफाई कर्मी विनय कुमार देशलहरे, एन बाबू वेंकट राव और स्वीकृत दास को चुनाव प्रचार करते पाया गया। सभी कर्मचारियों पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन के मामले में उन्हें तत्काल काम से निकाल दिया गया। उनके स्थान पर अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है।

यह भी पढ़ें- चुनाव से पहले EC अलर्ट; आचार संहिता लगने के बाद से अब तक 10 करोड़ नकद और 30 हजार लीटर अवैध शराब जब्त

सख्ती से हो रही निगरानी

आयुक्त रोहित व्यास ने निगम के अधिकारी व कर्मचारियों को आदर्श आचार संहिता के परिधि में रहकर पूरे निगम क्षेत्र में निर्वाचन नियमों को सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत अधिकारी-कर्मचारी अपने जोन क्षेत्र की लगातार निगरानी कर रहे हैं। सोमवार व मंगलवार को निगम के निगरानी टीम ने जांच कर निजी मकान में बिना अनुमति के लगाए गए झंडे व बैनर को जब्त किया है।