Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों का कर्ज, बिजली बिल, मुफ्त शिक्षा... छत्तीसगढ़ में कई एलान कर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में एक जनसभा के दौरान बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला है। राहुल ने कहा कि बीजेपी नेता लोगों से झूठे वादे करते हैं। मोदी जी ने कहा था सबको 15-15 लाख रुपये मिलेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राहुल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता के साथ मेरा पुराना और गहरा रिश्ता है।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Wed, 08 Nov 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
अंबिकापुर में राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया (फोटो- एक्स)

डिजिटल डेस्क, अंबिकापुर (छत्तीसगढ़)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी के स्टार प्रचारक राहुल गांधी ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में एक जनसभा की। जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने पीएम मोदी पर सीधा हमला बोला। राहुल ने जनता से कहा, 'मेरा और आपका रिश्ता सिर्फ दो या तीन महीने का नहीं है। ये काफी पुराना और गहरा रिश्ता है। मैं आपसे झूठ नहीं बोलना चाहता हूं।'

राहुल ने आगे कहा कि पीएम यहां आए और आप लोगों से 15-15 लाख रुपये देने का वादा किया था। क्या आपको पैसे मिले? पीएम ने कहा कि नोटबंदी से काला धन खत्म हो जाएगा, नहीं खत्म हुआ। किसान बिल से किसानों को फायदा हुआ। किसानों ने खुद ही बिल को रद्द कर दिया। आपको पता है कि कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ।

मैंने पिछले चुनाव में आप लोगों से कहा था कि किसानों का लोन माफ कर दिया जाएगा। इस बात को आप लोग लिख लीजिए, इस बार किसानों का लोन माफ हो जाएगा। पिछली बार हमने 'बिजली बिल हाफ' का वादा किया था। इस बार 200 यूनिट तक बिजली का बिल माफ किया जाएगा।

लाखों लोगों को नहीं देना होगा बिजली का बिल: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 40 लाख परिवारों को बिजली बिल का एक पैसा भी नहीं देना पड़ेगा। साथ ही केजी से लेकर पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त की जाएगी। मुफ्त शिक्षा देने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा।

ये भी पढ़ें:

कौन हैं रविंद्र सिंह भाटी, जिनके साथ चल रहे युवाओं के हुजूम ने बढ़ाई भाजपा और कांग्रेस की चिंता

इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ते हैं बीजेपी नेता के बच्चे

राहुल ने आगे कहा कि बीजेपी के नेता कहते हैं, आदिवासियों को हिंदी सीखनी चाहिए, अंग्रेजी मत सीखिए, लेकिन आप बीजेपी के किसी के नेता से पूछे कि आपका बच्चा कहां पढ़ता है? तो वे कहेंगे इंग्लिश मीडियम में पढ़ता है, आपका बच्चा इंग्लिश मीडियम में पढ़ता है, तो आदिवासी का बच्चा इंग्लिश मीडियम में क्यों नहीं पढ़ सकता है।

राहुल ने कहा कि हमने राज्य में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का जाल बिछा दिया है, ताकि हर युवा अंग्रेजी पढ़ सके। आपको विदेश जाना हो, डॉक्टर, इंजीनियर बनना हो, तो अंग्रेजी आनी चाहिए, लेकिन वे कहते हैं हिंदी पढ़े, क्यों? क्योंकि वे चाहते हैं कि आपके बच्चे अंग्रेजी न सीखें, विदेश से कोई आए तो आप उनसे बात न कर पाए, वे आपको नौकरी न दें पाए।

ये भी पढ़ें:

'विधानसभा में माता-बहनों का अपमान हुआ, एक बड़े नेता को शर्म भी नहीं आई' नीतीश के बयान पर बोले PM मोदी