Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh: 'हम किसानों का कर्जा फिर करेंगे माफ', कोंडागांव में BJP पर बरसे राहुल, बोले- पहली ही बैठक में लिया था फैसला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमने धान के लिए छत्तीसगढ़ के किसान को 2500 प्रति क्विंटल देने का वादा किया था लेकिन आज 2640 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी नीयत साफ है। इसीलिए हमने आपके कहे बिना ही उसे बढ़ा दिया और कुछ ही समय में यह धीरे-धीरे 3000 रुपये हो जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
कोंडागांव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की रैली (फोटो: @INCIndia)

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद राजनीतिक दलों ने चुनावी अभियान को तेज कर दिया। इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कोंडागांव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हर बैंक खातों में 15-15 लाख रुपये डालने की बात कही थी। इस तरह से कई अलग-अलग वादें किए, लेकिन उन्होंने एक भी वादा पूरा नहीं किया। मैं यहां पर कोई झूठा वादा करने नहीं आया हूं। मैं जो कहता हूं वो करके दिखा देता है।

धान खरीद कीमत

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमने धान के लिए छत्तीसगढ़ के किसान को 2500 प्रति क्विंटल देने का वादा किया था, लेकिन आज 2640 रुपये प्रति क्विंटल मिल रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारी नीयत साफ है। इसीलिए हमने आपके कहे बिना ही उसे बढ़ा दिया और कुछ ही समय में यह धीरे-धीरे 3,000 रुपये हो जाएगा।

किसानों की करेंगे कर्जमाफी

उन्होंने कहा कि हमने पिछले बार किसान का कर्जा माफ करने की बात कही थी, लेकिन भाजपा ने कहा कि एक-दो साल में नहीं होगा, परंतु पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों की कर्जमाफी की। इससे 19 लाख किसानों को फायदा मिला। हमने 10,000 करोड़ रुपये की कर्जमाफी की और यही वादा एक बार फिर मैं कर रहा हूं। कांग्रेस कहा कि 26 लाख किसानों को 23,000 करोड़ रुपये किसान न्याय योजना के तहत दिया गया।

यह भी पढ़ें: पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 223 उम्मीदवारों में से 26 पर चल रहे आपराधिक मामले, ADR की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कांग्रेस का बड़ा एलान

इससे पहले राहुल गांधी ने कांकेर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में एक रैली को संबोधित करते हुए बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। वहीं, कोंडागांव में राहुल गांधी ने कांग्रेस की सरकार बनने पर तेंदू पत्ता संग्राहक परिवार को सालाना 4,000 रुपये का बोनस देने की बात कही।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए आप ने जारी की पांचवीं लिस्ट, ये बड़े नाम रहे शामिल