Move to Jagran APP

DTC बसों में बुजुर्गों और छात्रों को भी मिल सकता है फ्री में सफर का मौका, सीएम ने दिए संकेत

Free bus ride scheme might be extended to senior citizens DTC की बसों में मुफ्त सफर का लाभ बुजुर्गों और छात्रों को भी दिया जा सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 29 Oct 2019 08:52 PM (IST)
Hero Image
DTC बसों में बुजुर्गों और छात्रों को भी मिल सकता है फ्री में सफर का मौका, सीएम ने दिए संकेत

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Free bus ride scheme might be extended to senior citizens: दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों में मुफ्त सफर का लाभ बुजुर्गों और छात्रों को भी दिया जा सकता है। डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की शुरुआत के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों की मांग है कि बुजुर्गों और छात्रों के लिए टिकट फ्री कर दी जाए। इसे जरूर किया जाएगा। सबसे पहले महिलाओं को इसका लाभ दिया जा रहा है।इसका अनुभव सामने आने के बाद छात्रों और बुजुर्गों को भी सरकार राहत देगी। सारी चीजें एक साथ नहीं होती।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सभी बसों डीटीसी, कलस्टर में यात्रा महिलाओं के लिए आज (मंगलवार) से फ्री है। इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। पार्टी से ऊपर उठकर  इसका स्वागत होना चाहिए। सीएम ने कहा कि ऐसा मैं इसलिए कर पा रहा हूं क्योंकि पढ़ा लिखा हूं। अधिकारी रहा हूं। सरकार कैसे चलती है, हिसाब किताब मुझे सब पता है। इस वजह से सरकार लोगों को बेहतर सुविधाएं दे पा रही है। 

महिलाओं को मिलेगा बराबरी का मौका

सीएम केजरीवाल ने कहा कि देश में महिलाओं को बराबरी के अवसर नहीं मिलते। महिलाएं किसी से कम नहीं है। जब भी उन्हें बराबर का अवसर मिला, उन्होंने कमाल कर दिखाया। वह चाहे वह खेल हो, पढ़ाई हो, अंतरिक्ष  हो, चाहे बिजनेस हो जब भी महिलाओं को बराबर के अवसर मिले हैं, उन्होंने कमाल कर दिखाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कामकाजी लोगो में सिर्फ 11 फीसद ही महिलाएं हैं। जबकि  89 प्रतिशत पुरुष हैं। इसका मतलब उन्हें बराबरी के अवसर नहीं मिल रहे हैं। दिल्ली मेट्रो में रोजना सफर करने वाली सिर्फ 30 प्रतिशत महिलाएं हैं। बस मे रोजाना सफर करने वालों में महज 30 प्रतिशत महिलाएं हैं। पुरूष 70 प्रतिशत हैं। इससे साफ है महिलाओं को बराबरी के अवसर नहीं मिलते। केजरीवाल ने कहा कि डीटीसी बसों में मुफ्त सफर का लाभ सभी महिलाओं को मिलेगा। यह महिलाओं को बराबरी का अवसर दिलाने में बड़ा कदम साबित होगा।

विपक्ष को दिया जवाब

केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष के कुछ लोग महिलाओं को डीटीसी बसों में फ्री सफर करने की योजना का विरोध कर रहे हैं। मुझे यह सुनकर दुख होता है। इसमें राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार भ्रष्टाचार का पैसा बचाकर लोगों के लिए काम कर रही है। दिल्ली में अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाए तो फ्री इलाज होगा। बिजली और पानी सब लोगों को मुफ्त में दिया जा रहा है।

 भाजपा ने केजरीवाल पर लगाया लोगों को गुमराह करने का आरोप

डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की योजना शुरू होने के मामले पर भाजपा की तरफ से प्रतिक्रिया आयी है। भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने प्रेसवार्ता करके मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल राजनीतिक लाभ के लिए महिलाओं से छल कर रहे हैं। बसों की कमी दूर नहीं की गई। पांच हजार बसें लाने का वादा किया था जिसे पूरा नहीं किया गया।

भाजपा सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री बताएं कि नई बसें खरीदने के लिए क्या किया?। केजरीवाल जब सत्ता में आए थे उस समय सात हजार बसें थी अब मात्र 3781 बसें हैं। इन बसों की आयु भी सात माह में समाप्त हो जाएंगी। डीटीसी की एक भी बस नहीं आई। जब बसें नहीं रहेगी तो महिलाओं को मुफ्त बस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा। रमेश बिधूड़ी ने कहा कि केजरीवाल झूठ बोल रहे हैं कि दिल्ली में दो लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यदि केजरीवाल 2 लाख सीसीटीवी कैमरे दिखा दें तो मैं राजनीतिक से सन्यास ले लूंगा।

 ये भी पढ़ेंः तस्वीरों में देखिए DTC बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर का पहला दिन

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक