Move to Jagran APP

शिवराज और रमन सिंह को मिला टिकट, वेटिंग लिस्ट में वसुंधरा राजे; CM उम्मीदवार को लेकर क्या है BJP का प्लान?

Assembly Elections 2023 भाजपा ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को बुधनी से खड़ा किया है। बता दें कि सीएम शिवराज का ये पारंपरिक सीट है। वहीं बात करें छत्तीसगढ़ की तो पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर भी पार्टी ने दांव खेला है। इस सीट पर वो 2008 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। राजस्थान में भाजपा की चुनावी रणनीति काफी अलग दिख रही है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 10 Oct 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को चुनावी मैदान में उम्मीदवार के तौर पर उतारा है।(फोटो सोर्स: जागरण)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। Assembly Elections 2023। इस साल के नवंबर महीने में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 7 नवंबर से शुरू होकर 30 नवंबर तक कुल चार चरणों में मतदान होंगे। सोमवार को चुनाव आयोग ने तारीखों का एलान भी कर दिया है।

पिछले कुछ दिनों से लगातार सभी राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए टिकट बांट रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस की सीधी लड़ाई है।

सीएम शिवराज और पूर्व सीएम रमन सिंह लड़ेंगे चुनाव

मध्य प्रदेश के इदौर-1 सीट से कैलाश विजयवर्गीय को भाजपा द्वारा टिकट मिलने के बाद कई अटकलें लगाई जा रही है। सबसे बड़ा सवाल है कि क्या मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की जगह किसी और नेता को भाजपा अपना सीएम उम्मीदवार तो नहीं बनाना चाहती।

इसी बीच भाजपा ने सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को बुधनी से खड़ा किया है। बता दें कि सीएम शिवराज का ये पारंपरिक सीट है। वहीं, बात करें छत्तीसगढ़ की तो पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर भी पार्टी ने दांव खेला है। उन्हें राजनांदगांव से उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। इस सीट पर वो 2008 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

वसुंधरा राजे को अब तक नहीं मिला टिकट

हालांकि, राजस्थान में भाजपा की चुनावी रणनीति काफी अलग दिख रही है। अभी तक भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) के लिए टिकट की घोषणा नहीं की है। हालांकि, पार्टी ने अब तक झालरापाटन से भी किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की। यह पूर्व सीएम राजे की पारंपरिक सीट है।

तीन राज्यों में भाजपा ने अपना सीएम उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। कुछ दिनों पहले एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि कमल ही आपका (जनता का) उम्मीदवार है और आप कमल के निशान पर बटन दबाएं।  

कई सांसदों को भाजपा चुनावी मैदान में उतारा

बता दें कि भाजपा द्वारा राजस्थान के लिए घोषित 41 उम्मीदवारों की पहली सूची में सात सांसदों के नाम शामिल हैं, जबकि पार्टी द्वारा छत्तीसगढ़ के लिए घोषित 64 टिकटों की सूची में तीन सांसदों के नाम शामिल हैं। इससे इन तीन राज्यों में भाजपा के कुल सांसदों की संख्या अब 17 हो गई है। इन नामों में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राजस्थान में राज्यवर्धन राठौड़, किरोड़ी लाल मीना और दीया कुमारी जैसे शीर्ष नेता शामिल हैं।

चुनाव नहीं लड़ेंगी यशोधरा राजे सिंधिया

भाजपा ने अभी तक केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है, हालांकि उनकी चाची यशोधरा राजे सिंधिया ने घोषणा की है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगी और उनकी लंबे समय से चली आ रही शिवपुरी सीट खाली है। शिवपुरी ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में है, जो सिंधिया का गढ़ है।

2018 में इन पांच राज्यों के क्या थे परिणाम?

बताते चलें की मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है। वहीं, राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। वहां 7 और 17 नवंबर मतदान होना है। वहीं, सभी राज्यों के रिजल्ट एक साथ 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और BJP के बीच सीधी टक्कर; तेलंगाना में त्रिकोणीय मुकाबला संभव