Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Elections 2024: भजन व चौटाला को ‘चेला’ बनाने को तैयार नहीं कोई ‘गुरु’; सदन में रामबिलास शर्मा ने यह क्‍यों कहा?

Haryana Vidhan Sabha Election 2024 हरियाणा गठन के बाद आंदोलनों का लंबा इतिहास है। 1996 में बंसी लाल की सरकार के दौरान आंदोलन में कुछ किसान मारे गए। सरकार पर दबाव बनाने के लिए विपक्ष काम रोको प्रस्ताव लाया। पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला से लेकर कांग्रेसी नेताओं ने सुर में सुर मिलाते हुए घेरने का काम किया। सत्ता पक्ष ने मजबूती से अपनी बात रखी। पढ़िए तब का किस्सा...

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Sat, 31 Aug 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा चुनाव का एक रोचक किस्‍सा। जागरण ग्राफिक्‍स टीम

अमित पोपली, झज्‍जर। सदन में चल रही चर्चा में अब विपक्ष हावी हो रहा था। पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला, धीरपाल सिंह, करतारी देवी सरकार से जवाब मांग रहे थे। इसी बीच सरकार से मोर्चा संभालते हुए जन स्वास्थ्य मंत्री जगन्नाथ ने कहा कि चौटाला 16 फरवरी को देख लेने की बात कह रहे हैं।

मैं इनको याद दिलाने के लिए यह बताना चाहता हूं कि 96 के विधानसभा चुनाव में इन्होंने मुंढ़ाल गांव में जीटी रोड पर कहा था कि तोशाम से अगर बंसी लाल जीत गया तो मैं राजनीति से संन्यास ले लूंगा।

इसी प्रकार से इन्होंने झज्जर विधानसभा क्षेत्र में कहा- यदि विकास पार्टी यहां से जीत गई तो मैं संन्यास ले लूंगा। अब मैं इनसे जानना चाहता हूं कि ये संन्यास लेंगे या नहीं।

अपने मंत्री की बात को आगे बढ़ाते हुए उस वक्‍त के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा भी बोलने के लिए खड़े हुए और तंज कसते हुए कहा- जब तक कोई गुरु नहीं होगा तो किसी को संन्यास कैसे मिलेगा।

चौधरी भजन लाल और चौटाला साहब को कोई गुरु अपना चेला ही बनाने के लिए तैयार नहीं है। जब तक कोई अच्छा गुरु न मिल जाए तो ये संन्यास कैसे लेंगे? इसके बाद वहां सदन में शोर होने लगा।

चौटाला बोले- इनकी जनसभा में नहीं रुकती जनता

आमने-सामने की बनी स्थिति में पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को कांग्रेस का साथ मिल रहा था। वहीं उन्होंने लीडर ऑफ दी हाउस से कहा-आपको तब पता चलेगा जब आप लोगों के बीच में जाएंगे। क्योंकि, जब ये किसी जनसभा में बोलने के लिए खड़े होते हैं तो जनता उठकर चली जाती है। इनकी यह स्थिति है।

बंसी लाल का जवाब- ये हमेशा गलत बात कहते हैं

विपक्ष के इस तंज पर चौधरी बंसी लाल ने भी तीखी बात से जवाब देते हुए कहा - ओमप्रकाश चौटाला की गलत बात कहने की आदत है। ऐसा कहने के बाद काफी शोर मचा। ओपी चौटाला बोलना चाह रहे थे, लेकिन सदन में शोर बढ़ता गया। जिस पर अध्यक्ष ने कहा-आप बैठें। हाउस को चलाएं। आपको बोलने का पूरा मौका मिलेगा। चाहे आप रात के 12.00 बजे तक हाउस को चलाएं।

यह भी पढ़ें -Haryana Election 2024: चुनावी माहौल में मर्यादा भूलने लगे माननीय, आचार संहिता के उल्लंघन की एक हजार शिकायतें दर्ज

'चौटाला साहब, प्‍लीज सुबह-सुबह मत आओ'

सदन में गरमा-गरमी के माहौल में सरकार को घेर रहे विपक्ष को भी यहां कई बार मुंह की खानी पड़ी। सीएम बंसी लाल पर चौटाला द्वारा कही गई बात का कृषि मंत्री कर्ण सिंह दलाल ने जवाब देते हुए कहा - ये हमारी सरकार की लोकप्रियता से बौखलाए हुए हैं। इन्होंने हमारी जनसभाओं (सीएम पर कसे तंज के परिप्रेक्ष्य में) के बारे में पता करना है तो लोगों से पूछना चाहिए।

सदन में मचते हुए शोर में दलाल बोले- चौटाला साहब तो लोगों के पास सुबह-सुबह चले जाते हैं और लोग इनको हाथ जोड़कर कहते हैं कि सुबह मत आया करो, हमारा सारा दिन खराब हो जाता है। धीर पाल जी ने एक बात कही कि हम कांग्रेस के साथ नहीं मिल रहे। जबकि चौटाला कांग्रेस के साथ मिलकर राजनीति कर रहे हैं, यह बात किसी से छिपी हुई नहीं है।

यह भी पढ़ें -Haryana Election 2024: भीतरघात रोकने के लिए देरी से उम्मीदवार घोषित करेगी BJP, सभी 90 सीटों पर रणनीति तय