Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट की सौगात, अतिथि विद्वानों का बढ़ेगा मानदेय; संबल खिलाड़ी योजना को दी मंजूरी

मध्य प्रदेश में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार ने अतिथि विद्वानों (Guest Scholars Teacher) को बड़ी सौगात दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि विद्वानों का मासिक मानदेय 37500 रुपये से बढ़ाकर 50000 रुपये कर दिया है। इसके अलावा कैबिनट मीटिंग में आकस्मिक अवकाश स्वैच्छिक अवकाश और ट्रांसफर का लाभी प्रदान करने को भी मंजूरी दी गई है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 26 Sep 2023 06:24 PM (IST)
Hero Image
MP चुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट की सौगात, अतिथि विद्वानों का बढ़ेगा मानदेय (फाइल फोटो)

भोपाल, एएनआई। मध्य प्रदेश में साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार ने अतिथि विद्वानों (Guest Scholars Teacher) को बड़ी सौगात दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि विद्वानों का मासिक मानदेय 37,500 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया है।

अतिथि विद्वानों का बढ़ेगा मानदेय

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को भोपाल में हुई कैबिनेट बैठक में मानदेय बढ़ाने फैसला लिया गया है। कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास किया गया। इसके अलावा कैबिनट मीटिंग में आकस्मिक अवकाश, स्वैच्छिक अवकाश और ट्रांसफर का लाभी प्रदान करने को भी मंजूरी दी गई है।

राज्य पुलिस सेवा के लंबित पांचवें वेतनमान को मिली मंजूरी

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट मीटिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैबिनेट में कई प्रस्तावों को रखा गया था। जिसमें राज्य पुलिस सेवा अधिकारियों का लंबित पांचवां वेतनमान भी शामिल था। इसे भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने ग्राम कोटवारों के मासिक मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया है। इसके अलावा भूमिहीन कोटवारों को 8000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। ये रुपये उन्हें ही मिलेंगे, जिनके पास 3 एकड़ तक जमीन होगी।

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: 'भारतीय जनता पार्टी की महाविजय सुनिश्चित हो गई है' CM शिवराज सिंह ने ऐसा क्यों कहा?

संबल खिलाड़ी योजना को शिवराज कैबिनेट ने दी मंजूरी

नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि पटवारियों के 3000 रुपये प्रति माह कृषि राज्य सर्वेक्षण भत्ता मिलेगा। गृह मंत्री ने आगे कहा कि कैबिनेट ने श्रम विभाग की संबल खिलाड़ी योजना को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राज्य के हर एक खिलाड़ी को 25 हजार रुपये और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को 50 हजार रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- MP News: मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना से अजीता राठौर को मिली जॉब, जताया 'मामा' का आभार