Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा की एक ऐसी पार्टी, जिसने 54 साल से हर चुनाव लड़ा; पर एक भी प्रत्‍याशी की जमानत नहीं बची

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर 2024 को चुनाव होने हैं। चुनावी माहौल में पारखी नजरें भी नए-नए किस्‍से ढूढ्ती रहती हैं। आज हम आपके लिए लाए हरियाणा एक ऐसी पार्टी जो पिछले 54 सालों से हर चुनाव में प्रत्याशी उतार रही है लेकिन इसका कोई भी प्रत्‍याशी आज तक जमानत नहीं बचा सका। इस साल भी पार्टी ने आठ प्रत्याशी चुनावी जंग में उतारे हैं।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा की ऐसी पार्टी जो हर बार हरकर भी लड़ती है चुनाव।

डिजिटल डेस्‍क, फरीदाबाद/ नई दिल्‍ली। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर 2024 को चुनाव होना है। राज्य में सभी राजनीतिक पार्टियां विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी तय करने में लगी हैं।  इस बीच हम आपको एक ऐसी पार्टी के बारे में बताते हैं, जो 54 साल से हर चुनाव में प्रत्याशी उतारती है, लेकिन इसके एक भी प्रत्याशी की जमानत नहीं बच सकी।  

हरियाणा में  सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया कम्युनिस्ट (एसयूसीआई)  पार्टी 54 साल से हर चुनाव में प्रत्याशी उतारती है, लेकिन इस पार्टी का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा पाया है।  

हरियाणा विधानसभा चुनाव में एसयूसीआई ने रोहतक, सोनीपत, बादशाहपुर, पूंडरी, भिवानी, अटेली, कोसली व राई से आठ प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे हैं। इससे पहले इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में छह प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन एक भी जमानत नहीं बचा पाया।

जितने कार्यकर्ता उतने भी वोट नहीं

पार्टी नेताओं का कहना है कि हमारी पार्टी का ध्‍यान जन आंदोलन पर है। अब चुनाव पैसे वालों का रह गया है। इसलिए हम सिर्फ उतने ही प्रत्याशी उतारते हैं, जितनी सीटों पर काम किया जा सके। पार्टी का दावा है कि हरियाणा में उसके एक लाख से ज्यादा कार्यकर्ता हैं। जबकि इस पार्टी के जितने कार्यकर्ता हैं, उतने वोट भी इसको किसी चुनाव में नहीं मिले हैं।

यह भी पढ़ें -Chunavi किस्सा: 'मेरे दस्तखत करा लें और 90% संपत्ति कांग्रेसी रख लें ', चौटाला बोले- 33 करोड़ में न बिके पूरा भिवानी

किसी भी प्रत्याशी को 6.5% से ज्यादा वोट नहीं मिले

पार्टी का डाटा देखा जाए तो 6.5% से ज्यादा वोट किसी को नहीं मिले।  1982 में जाटूसाना से चुनाव में एसयूसीआई के प्रत्याशी को 6.5% वोट मिले थे। जबकि किसी भी राजनीतिक पार्टी को मान्‍यता प्राप्‍त की श्रेणी के लिए 8% वोट चाहिए।

2019 में उतारे सबसे ज्‍यादा प्रत्‍याशी

पार्टी ने सबसे ज्यादा 17 प्रत्याशी साल 2019 के चुनाव में उतारे थे।  तब पार्टी को कुल 9,169 वोट मिले। पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में 14 लोगों को टिकट दी और इन 14 प्रत्याशियों को कुल 4,074 वोट मिले थे।

यह भी पढ़ें-Captain Yogesh Bairagi Profile: कौन है कैप्टन योगेश बैरागी? बीजेपी की टिकट पर विनेश फोगाट को देंगे टक्कर