Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sikkim Election 2024: सिक्किम में एसकेएम की आंधी, 32 में से 31 विधानसभा सीटें जीतीं; दोनों सीटों से हारे पूर्व सीएम चामलिंग

Sikkim Election 2024 सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम आ चुके हैं। प्रेम सिंह तमांग की पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने एकतरफा प्रदर्शन किया और राज्य की 32 में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के खाते में सिर्फ एक ही सीट गई है। इसके अलावा एसडीएफ के वोट शेयर में भी भारी गिरावट आई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024: एसकेएम को मिला प्रचंड बहुमत।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों में से 31 पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) ने एकतरफा जीत दर्ज की है। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) ने एकमात्र श्यारी विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है। एसकेएम को 58.38 और एसडीएफ को 27.37 फीसदी वोट मिले।

यह भी पढ़ें: 'कई परंपराएं टूटीं.. हर चरण में बदले मुद्दे, बाजार का खूब हुआ जिक्र', पढ़िए लोकसभा चुनाव के सात चरणों की सात प्रमुख बातें

भाजपा को 5.18 और कांग्रेस को नोटा से भी कम 0.32 फीसदी मत मिले। नोटा को 0.99 फीसदी वोट मिले। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को सिर्फ एक सीट श्यारी विधानसभा पर जीत नसीब हुई है। यहां से एसडीएफ के तेनजिंग नोरबू लाम्था ने 1314 मतों से जीत दर्ज की है।

बाईचुंग भूटिया हारे

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया को बारफुंग (BARFUNG) विधानसभा सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रत्याशी रिक्शल दोरजी भूटिया ने 4346 मतों के अंतर से हराया है।

पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग दोनों सीटों से हारे

सिक्किम की नामचेयबुंग और पोकलोक-कामरंग विधानसभा सीटों से पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग चुनाव हार गए हैं। उन्हें नामचेयबुंग सीट पर 2256 और पोकलोक-कामरंग सीट पर 3063 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: 'पाकिस्‍तान.. क्‍यूटो और मंगलसूत्र', हर चरण में नए-नए सियासी बाण; कौन लक्ष्य को भेद पाएगा तो किसका निशाना चूकेगा?