Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP Candidate List 2024: हरियाणा में भाजपा की पहली लिस्ट में नए चेहरों पर दांव, मोदी-शाह की बैठक में लगी मुहर

Haryana BJP List 2024 भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के लिए 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट (Haryana BJP List) जारी कर दी है। भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में पुराने चहरों के साथ नए उम्मीदवारों को भी मैदान में उतारा है। 90 सदस्यों वाली हरियाणा विधानसभा के लिए 1 अक्टूबर को चुनाव होने हैं जिसके नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित होंगे।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
BJP List 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हरियाणा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है। (File Photo)

BJP List 2024: जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के लिए भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची (Haryana BJP Candidate List) जारी कर दी है। भाजपा ने बुधवार को 67 उम्मीदवारों  की घोषणा की है। 

बात दें कि गुरुवार की शाम को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के संभावित नामों पर विचार किया गया और उसे अंतिम रूप दिया गया। सोमवार 2 सितंबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा मुख्यालय में बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सांसद बिप्लब देब और हरियाणा के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

बैठक में हुआ निर्णय

भाजपा के सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा के उम्मीदवारों के नाम तय करने पर बात बन गई है। एक सप्ताह बाद बुधवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची में 67 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई।

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल

बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ-साथ केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों के साथ ही राज्य के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

नए चेहरों पर दांव

माना जा रहा है कि कांग्रेस के साथ सीधे मुकाबले में भाजपा इस बार नए चेहरों पर ज्यादा दांव खेलेगी। इनमें राज्य के पुराने नेताओं के परिवार के सदस्य भी शामिल हो सकते हैं।

संभावित उम्मीदवारों के नाम तय

पिछले महीने आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के साथ समन्वय बैठक में उम्मीदवारों के चयन की रणनीति पर चर्चा हो चुकी है और उसी के अनुरूप संभावित उम्मीदवारों के नाम तय किये गए हैं।

विपक्ष के लिए बनी रणनीति

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 10 साल तक सरकार में रहने के बाद सत्ता विरोधी लहर की काट के लिए नए चेहरे मददगार हो सकते हैं। मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाना इसी रणनीति का हिस्सा रही है। 

यह भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में कांग्रेस ने की सांसदों की छुट्टी, रणदीप सुरजेवाला-कुमारी सैलजा सहित कई नेताओं को नहीं मिलेगा टिकट