Move to Jagran APP

Ladakh Hill Council Election की तैयारियों में जुटा आयोग, बनाए जाएंगे 278 मतदान केंद्र; इस दिन होगी वोटिंग

Ladakh Hill Council Election लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद कारगिल के चुनावों के लिए 278 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें से अधिकांश संवेदनशील या अतिसंवेदनशील होंगे। चुनाव विभाग की ओर से जारी नई अधिसूचना के अनुसार वोटों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनायत अली के साथ उपायुक्त कारगिल श्रीकांत सुसे ने कहा कि चार अक्टूबर के चुनाव के लिए 278 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaPublished: Sun, 10 Sep 2023 05:30 AM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Ladakh Hill Council Election की तैयारियों में जुटा आयोग, बनाए जाएंगे 278 मतदान केंद्र; इस दिन होने हैं चुनाव

जम्मू,राज्य ब्यूरो। लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद कारगिल के चुनावों के लिए 278 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें से अधिकांश संवेदनशील या अतिसंवेदनशील होंगे। मतदान चार अक्टूबर को होगा।

चुनाव विभाग की ओर से जारी नई अधिसूचना के अनुसार वोटों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनायत अली के साथ उपायुक्त कारगिल श्रीकांत सुसे ने कहा कि चार अक्टूबर के चुनाव के लिए सभी 26 निर्वाचन क्षेत्रों में 278 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

इनमें से 114 अतिसंवेदनशील, 99 संवेदनशील और 65 सामान्य हैं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों को नागरिक और पुलिस अधिकारियों की ओर से संयुक्त रूप से वर्गीकृत किया गया और सुरक्षा और मतदान कर्मियों को उसके अनुसार ही तैनात किया जाएगा।

स्थानीय निकाय चुनावों को 10 सितंबर से 4 अक्टूबर तक पुनर्निर्धारित

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद लद्दाख चुनाव विभाग ने कारगिल में स्थानीय निकाय चुनावों को 10 सितंबर से 4 अक्टूबर तक पुनर्निर्धारित किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस को हल चिन्ह भी आरक्षित कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने हल चिन्ह के आवंटन का विरोध करने वाली लद्दाख प्रशासन की याचिका को बुधवार को खारिज कर दिया और प्रशासन पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया।

इससे पहले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने नेशनल कान्फ्रेंस के उम्मीदवारों को पार्टी चिन्ह पर चुनाव लड़ने की अनुमति देने वाले एकल पीठ के आदेश के खिलाफ लद्दाख प्रशासन की याचिका खारिज कर दी थी।

उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है।

नामांकन करने की प्रक्रिया शुरू अब नई अधिसूचना के अनुसार, 30 सदस्यीय लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद कारगिल के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर है। मतदान का अधिकार रखने वाले चार पार्षदों को प्रशासन द्वारा मनोनित किया जाता है। नामांकन पत्रों की जांच 18 सितंबर को की जाएगी, जबकि उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है।

चुनावों के लिए बनेंगे 278 मतदान केंद्र

मतदान सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक होगा। नेशनल कान्फ्रेंस (नेकां) के फ़िरोज़ अहमद खान की अध्यक्षता वाली मौजूदा परिषद एक अक्टूबर को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। नेकां और कांग्रेस ने पहले ही चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा कर दी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.