Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कांग्रेस प्रत्‍याशियों में सोनिया और प्रियंका की खरगे व राहुल से ज्‍यादा मांग; राजस्‍थान में कहां-कहां हुए इन नेताओं के दौरे?

Lok Sabha Election 2024 राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब तक तीन लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। अगले दो दिन में मोदी करौली-धौलपुर और बाड़मेर-जैसलमेर सीटों को साधेंगे। दूसरी तरफ कांग्रेस के मुख्य स्टार प्रचारक माने जाने वाले पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अब तक एक बार भी राजस्थान के चुनावी दौरे पर नहीं आए हैं।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Tue, 09 Apr 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस प्रत्याशियों की पुकार; सोनिया और प्रियंका करें प्रचार।

 नरेंद्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने पूरा जोर लगा रखा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब तक तीन लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। अगले दो दिन में मोदी करौली-धौलपुर और बाड़मेर-जैसलमेर सीटों को साधेंगे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा दो-दो दिन राजस्थान का चुनावी दौरा कर चुके हैं। शाह 14 अप्रैल को फिर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार कर चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अब तक सभी लोकसभा क्षेत्रों का एक या इससे अधिक बार दौरा कर चुके हैं।

राहुल गांधी ने नहीं किया एक भी दौरा

उधर, दूसरी तरफ कांग्रेस के मुख्य स्टार प्रचारक माने जाने वाले पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अब तक एक बार भी राजस्थान के चुनावी दौरे पर नहीं आए हैं। कांग्रेस प्रत्याशियों में भी राहुल से अधिक मांग कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी व महासचिव प्रियंका गांधी की है। 25 में से जिन 22 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है, उनमें से 11 प्रत्याशियों ने पार्टी आलाकमान से सोनिया गांधी व प्रियंका गांधी के चुनावी दौरों की मांग की है।

सोनिया गांधी ने किया जयपुर का दौरा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे दो बार राजस्थान का चुनावी दौरा कर चुके हैं। हालांकि, किसी प्रत्याशी ने उनके दौरे की मांग नहीं की थी। पार्टी नेतृत्व ने अपने स्तर पर कार्यक्रम तय कर के प्रत्याशियों को भेज दिया। सोनिया ने पिछले दिनों जयपुर में खरगे और प्रियंका के साथ जनसभा को संबोधित किया। चुनाव अभियान के दौरान सोनिया पहली बार राजस्थान के दौरे पर आई तो कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को मिला।

उम्मीदवारों की स्थिति साफ हुई

प्रदेश की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है। 25 सीटों पर 266 प्रत्याशी मैदान में है। पिछले लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों की कुल संख्या 249 थी। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 19 अप्रैल को जिन 12 सीटों पर मतदान होना है,वहां 114 प्रत्याशी मैदान में है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। इस दौरान जिन 13 सीटों पर मतदान होगा,वहां कुल 152 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। चित्तौड़गढ़ सीट पर सबसे अधिक 18 और सबसे कम चार प्रत्याशी करौली-धौलपुर में चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें -काम नहीं केवल नाम ही काफी है! इन पार्टियों के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इनके नेता भी लड़ रहे हैं चुनाव

कांग्रेस ने छोड़ी ये सीटें

कांग्रेस 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस ने नागौर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अध्यक्ष हनुमान बेनीवाल,सीकर माकपा के अमराराम और बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत के लिए छोड़ी है।

यह भी पढ़ें - Rampur Lok Sabha Seat: नवाब खानदान और आजम परिवार के बिना पहला चुनाव, कौन बनेगा रामपुर का सरताज?

भाजपा प्रदेश की सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पहले चरण में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, करौली-धौलपुर, दौसा एवं नागौर सीट पर चुनाव हो रहा है। वहीं दूसरे चरण में टोंक-सवाईमाधोपुर,अजमेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर-सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट पर मतदान होगा।

यह भी पढ़ें -'चचा! घर लौट जा.. तोहर वोट डला गेलई', कभी विरोध करने पर मतदाता की जान पर बन आती थी, अब जबरई करने वाले जाते हैं जेल