Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baramati Lok Sabha Chunav Result 2024: बारामती में साफ होती हुई तस्वीर, सुप्रिया सुले ने बनाई बड़ी बढ़त

Baramati Lok Sabha Election Results Live बारामती लोकसभा सीट में अब तस्वीर धीरे-धीरे साफ होती दिख रही है। जहां शुरू से सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार के बीच कांटे का मुकाबला जारी था तो वहीं अब सुप्रिया सुले बड़ी बढ़त बनाते हुए दिख रही हैं। ऐस में फिलहाल शरद पवार का गढ़ सुरक्षित दिख रहा है लेकिन आंकड़ों में उलटफेर होने की संभावना अभी भी बनी हुई है।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 04 Jun 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Result: बारामती में प्रमुख रूप से सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार के बीच लड़ाई है।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। Baramati Lok Sabha Chunav Result 2024: बारामती लोकसभा सीट में अब तस्वीर धीरे-धीरे साफ होती दिख रही है। जहां शुरू से सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार के बीच कांटे का मुकाबला जारी था, तो वहीं अब सुप्रिया सुले बड़ी बढ़त बनाते हुए दिख रही हैं। ऐस में फिलहाल शरद पवार का गढ़ सुरक्षित नजर आ रहा है, लेकिन आंकड़ों में उलटफेर होने की संभावना अभी भी बनी हुई है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट की गिनती वीआईपी सीटों में होती है और कद्दावर नेता शरद पवार का गढ़ मानी जाती है। वर्षों से इस सीट पर शरद परिवार का ही कब्जा है। वर्तमान में उनकी बेटी एवं एनसीपी (शरद पवार गुट) की नेता सुप्रिया सुले यहां से सांसद हैं। लेकिन पहली बार शरद पवार को बारामती में परिवार से ही चुनौती मिल रही है और इस बार उन्हें अपना गढ़ बचाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

जोरदार मुकाबला

एनसीपी तोड़ भाजपा के साथ एनडीए गठबंधन में शामिल हो चुके अजीत पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को यहां से सुप्रिया सुले के खिलाफ उतारकर मुकाबले को जोरदार बना दिया। उन्हें एनडीए की सहयोगी पार्टियां भाजपा और शिवसेना (शिंदे गुट) की का भी साथ मिल रहा है। बारामती में शरद पवार के दबदबे को पहली बार चुनौती मिली है, ऐसे में ये लड़ाई उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन चुकी है।

2009 से जीत रही हैं सुप्रिया

बता दें कि सुप्रिया इस लोकसभा सीट से 2009 से लगातार सांसद हैं और तीन बार यहां से जीत दर्ज कर चुकी हैं। 2019 के चुनाव में उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कांचन राहुल कूल को हराया था। बारामती लोकसभा सीट पर तीसरे चरण यानी 07 मई को मतदान हुआ था। यहां कुल 2114663 मतदाता हैं, जिसमें से पुरुष मतदाता 1112357 और महिला मतदाता 1002273 हैं।