Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chunavi Kissa: 'सड़क में गड्ढा है या गड्ढे में सड़क', जब चुनावी अभियान के दौरान अटलजी ने ली थी चुटकी

Chunavi kissa चुनावी किस्सों की सीरीज में हम आज आपको बताने जा रहे हैं उस वाकये के बारे में जब अटल बिहारी वाजपेयी ने चुनावी अभियान के दौरान कानपुर देहात के एक गांव में खराब सड़क को लेकर चुटकी ली थी। उन्होंने कहा था कि समझ नहीं आता है सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढे में सड़क। पढ़ें पूरा किस्सा...

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 21 Apr 2024 04:44 PM (IST)
Hero Image
1995 के मई में चुनावी कार्यक्रम के दौरान अटल जी गहलों रूरा गांव अपनी बुआ से मिलने पहुंचे थे।

चारुतोष जायसवाल, कानपुर देहात। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी रिश्ते निभाना जानते थे, भले वह ऊंचे पदों पर रहे, लेकिन हमेशा जमीन से जुड़कर ही रहना पसंद किया। वर्ष 1995 के मई में चुनावी कार्यक्रम के व्यस्त समय के बीच वह गहलों रूरा गांव में अपनी बुआ इंद्रवासिनी से मिलने पहुंच गए थे।

बुआ ने जमकर प्यार उन पर लुटाया था और प्रधानमंत्री बनने का आशीर्वाद दिया था। इसके बाद रूरा विद्यालय में चुनावी जनसभा में खराब सड़क की हालत पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा था कि यहां सड़क में गड्ढा है या गड्ढे में सड़क समझ नहीं आता है...। आज भी रूरा के लोगों को वह जनसभा अच्छे से याद है।

बुआ से था बेहद लगाव

अटलजी की बुआ इंद्रवासिनी का विवाह रूरा के गहलों गांव निवासी गंगा नारायण मिश्रा के साथ हुआ था। उन्हें कोई संतान नहीं थी। गंगा नारायण का शादी के कुछ वर्ष बाद ही निधन हो गया था ऐसे में एकाकी जीवन से बचने के लिए उन्होंने अपने भांजे मनमोहन शुक्ला को गोद ले लिया था।

स्व. मनमोहन के बेटे श्यामू शुक्ला बताते हैं कि उस समय रूरा से गहलों गांव जाने का मार्ग बेहद खराब था और सड़क पर जगह-जगह गड्ढे थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अपनी बुआ से बहुत लगाव था। उन्होंने यहां के भाजपा नेताओं से कहा कि वह बुआ के गांव जरूर जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'जन्मभूमि' में धूप, 'कर्मभूमि' पर मुलायम की छांव, क्या सपा के इस किले को ध्वस्त कर पाएगी भाजपा?

खराब सड़क पर उठाए सवाल

इसके बाद वह बुआ के घर पहुंच गए तो बुआ ने प्यार से 'अटलू' कहकर उनको गले से लगा लिया। अटलजी उनको प्यार से लालू नाम से बुलाया करते थे। लोग माला लेकर पहुंचे तो बुआ व भतीजे ने एक दूसरे को माला पहनाकर अपनत्व भी दिखाया। अटलजी ने बुआ से कुशलक्षेम पूछा कि सब बढ़िया है कोई समस्या तो नहीं तो उन्होंने नहीं में जवाब दिया।

इसके बाद साड़ी के पल्लू में बांधकर रखे रुपये को उनकी बुआ ने निकालकर अटलजी को सौंपा तो वह मना करने लगे पर बुआ की जिद के आगे उनकी न चली और आशीर्वाद के रूप में वह रुपये रखने पड़े। इसके बाद रूरा के विद्यालय में उन्होंने जनसभा की थी, जहां पर खराब सड़क को लेकर सवाल उठाए थे साथ ही उन्होंने देश व समाज सेवा का आह्वान किया था।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की इस सीट पर दिलचस्प हुई लड़ाई, निर्दलीय ने बढ़ाई भाजपा-कांग्रेस की टेंशन