Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: 'एक्जिट पोल मनोवैज्ञानिक खेल, परिणाम होंगे अलग', कांग्रेस बोली- पीएम मोदी ने तैयार करवाए Exit Poll

कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि एक्जिट पोल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तैयार करवाए गए हैं। कहा कि ये सभी मनोवैज्ञानिक खेल हैं जो वह खेल रहे हैं। वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे। शनिवार को कई एक्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेंगे और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 02 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
कांग्रेस बोली- पीएम मोदी ने तैयार करवाए Exit Poll

 पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि एक्जिट पोल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा तैयार करवाए गए हैं। कहा कि ये सभी मनोवैज्ञानिक खेल हैं, जो वह खेल रहे हैं। वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे। शनिवार को कई एक्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखेंगे और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

एक्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, जिस व्यक्ति का चार जून को जाना तय है, उसने ही ये एक्जिट पोल बनवाए हैं। आईएनडीआईए जनबंधन को कम-से-कम 295 सीटें जरूर मिलेंगी, जो स्पष्ट और निर्णायक बहुमत है।

वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे- कांग्रेस

जयराम ने एक्स पर लिखा, निवर्तमान प्रधानमंत्री इस बीच तीन दिन तक आत्मसंतुष्ट रह सकते हैं। ये सब मनोवैज्ञानिक खेल हैं, जिनमें उन्होंने महारत हासिल कर ली है। वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे।

एएनआई के अनुसार, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इस तरह की चुनावी भविष्यवाणियों को ''बेहद अवैज्ञानिक'' करार दिया। कहा कि भाजपा केरल और तमिलनाडु में लाभ की स्थिति में नहीं होगी और कर्नाटक में भी उसे करारी हार का मुंह देखना होगा।

पत्रकारों से बात करते हुए थरूर ने कहा, हम पूरे देश में प्रचार के लिए यात्रा कर रहे हैं और हमें पता है कि जमीनी हकीकत क्या है। एक्जिट पोल बेहद अवैज्ञानिक होते हैं। पिछले साल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अधिकांश एक्जिट पोल गलत साबित हुए थे। हमें असली पोल में दिलचस्पी है। जनता के वोट ही हमारा राजनीतिक भविष्य तय करेंगे।

मैं इन एक्जिट पोल पर विश्वास नहीं करता- शिवकुमार

आईएएनएस के अनुसार, एक्जिट पोल पर टिप्पणी करते हुए कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि कांग्रेस कर्नाटक में दोहरे अंकों तक पहुंचने में कामयाब होगी। उपमुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, मैं इन एक्जिट पोल पर विश्वास नहीं करता। आप चार जून को कर्नाटक में कांग्रेस को दोहरे अंकों तक पहुंचते हुए देखेंगे। आप फील्ड रिपोर्टर हैं, जो वास्तविक तस्वीर जानते हैं। आपको सही अनुमान लगाना होगा।

हमें जनता पर पूरा भरोसा- तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने एक्जिट पोल के बारे में पूछे जाने पर कहा कि कौन सा और किसका एक्जिट पोल? हम चुनाव के दौरान जमीन पर लोगों के बीच रहे हैं और हमें जनता पर पूरा भरोसा है।

प्रशांत किशोर ने कसा तंज

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक्स पर पोस्ट किया, अगली बार चुनाव और राजनीति की बात हो तो अपना कीमती वक्त खाली बैठे फर्जी पत्रकार, बड़बोले नेताओं और इंटरनेट मीडिया के स्वयंभू विशेषज्ञों की फिजूल की बातों और विश्लेषण पर बर्बाद मत कीजिए।