Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turning 18: पहली बार के मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग की विशेष पहल, सोशल मीडिया से युवाओं तक पहुंचने का प्रयास

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग विशेष अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास कर रहा है। इसी के तहत युवा वोटर खासकर की पहली बार वोट डालने जा रहे युवाओं के लिए आयोग ने Turning 18 नामक पहल की शुरूआत की है। पढ़ें अभियान से जुड़ी पूरी जानकारी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Tue, 09 Apr 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
आयोग का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक युवा मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लें।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। देश 18वीं लोकसभा के चुनाव के लिए तैयार है और 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। चुनाव आयोग जोरो-शोरों से चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। साथ ही आयोग ने मतदाताओं को वोट करने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से विभिन्न अभियान भी शुरू किए हैं।

ऐसे ही चुनाव आयोग ने पहली बार वोट देने जा रहे युवाओं के लिए 'टर्निंग 18' पहल की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत आयोग युवा और खासकर की पहली बार मतदान करने जा रहे मतदाताओं को प्रेरित करना चाहता है। आयोग का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक युवा मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लें और वोट प्रतिशत में इजाफा किया जा सके।

चुनाव का पर्व, देश का गर्व

'टर्निंग 18' अभियान के तहत आयोग की ओर से 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व' थीम के तहत खास संदेश दिया जा रहा है। युवा मतदाताओं का चुनावी प्रक्रिया की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए उनमें नागरिक जुड़ाव और जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही 18 वर्ष की उम्र पूरी होने पर तुरंत मतदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया जा रहा है।

'मेरा पावर वोट' अभियान से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सोशल मीडिया का प्रयोग

चुनाव आयोग युवाओं तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का सहारा ले रहा है। इनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब सहित व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों का उपयोग शामिल है। इसके अलावा डीडी न्यूज और आकाशवाणी जैसे सार्वजनिक प्रसारकों की भी मदद इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ली जा रही है।

ये भी पढ़ें- अतीत के आईने से: 18 साल के युवाओं को कब मिला पहली बार मतदान का अधिकार? जानिए क्यों लिया गया था फैसला

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: महिला मतदाताओं की संख्या में इजाफा, फर्स्ट टाइम वोटर्स भी बढ़ें; पढ़ लीजिये लोकसभा चुनाव से जुड़े ये आंकड़े